जिम कॉर्बेट पार्क की सफारी होगी महंगी, जाने कब से

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों को देखते हुए कॉर्बेट पार्क की सफारी को भी महंगा करने की तैयारियां चल रही हैं। 15 नवंबर के बाद विभिन्न जोनों में डे-विजिट का किराया 2200 से बढ़ाकर 2500 से 2800 तक किया जा सकता है।

वहीं रात्रि विश्राम वाले पर्यटकों की जिप्सियों का चार्ज 4800 से बढ़ाकर 6500 रुपये करने की तैयारी है। जिप्सी एसोसिएशन ने भी पार्क प्रशासन को पत्र भेज कर जल्द किराया बढ़ाने की मांग की है।

कॉर्बेट पार्क में डे-विजिट के दौरान पर्यटक जंगल, वन्यजीवों का दीदार करते हैं। पार्क के अंदर बने गेस्ट हाउसों में सैलानियों के लिए रात्रि विश्राम की व्यवस्था भी होती है। डे-विजिट व रात्रि विश्राम को पर्यटक जिप्सियों से पार्क के अंदर जाते हैं। इसके लिए पार्क प्रशासन ने तीन सौ से अधिक जिप्सियां पंजीकृत की हैं। पेट्रोल के दाम लगातार बढ़ने से जिप्सी चालकों की परेशानियां बढ़ गई हैं।

कॉर्बेट जिप्सी वेलफेयर एसोसिएयशन के अध्यक्ष गिरीश धस्माना ने बताया कि लंबे समय से जिप्सी चालक किराया बढ़ाने की मांग करते आए हैं। इस बार पार्क प्रशासन किराया बढ़ाने की तैयारियों में हैं। बीते दिनों हुई बैठक में अफसरों व पदाधिकारियों में सहमति भी बन गई है। आदेश आने बाकी हैं। वहीं पार्क के डायरेक्टर राहुल ने बताया कि किराया बढ़ाने को लेकर उच्चाधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। आदेश आते ही किराया बढ़ाया जाएगा। पार्क सूत्रों की माने तो 15 नवंबर के बाद कॉर्बेट का सफर महंगा हो जाएगा।