जानिए अंतर्राज्यीय सेक्स रैकेट का सरगना गिरफ्तार, वाट्सएप पर लड़कियों की फोटो से करता था …

मुरादाबाद की सिविल लाइंस पुलिस ने अंतर्राज्यीय सेक्स रैकेट चलाने वाले गिरोह के कोलकाता निवासी सरगना राणा शेर उर्फ तारिक दास को दिल्ली से गिरफ्तार किया है। एसपी सिटी अखिलेश भदौरिया के अनुसार आरोपी दिल्ली में बैठकर सेक्स रैकेट से जुड़े एजेंटों लड़कियां सप्लाई करता था।

उसका नेटवर्क यूपी के साथ ही राजस्थान, दिल्ली और हरियाणा में फैला हुआ है। तत्कालीन सीओ सिविल लाइंस इंदू सिद्धार्थ के नेतृत्व में सिविल लाइंस और मझोला पुलिस की संयुक्त टीम ने अक्टूबर माह के अंतिम सप्ताह में दो महिलाओं समेत पांच लोगों को गिरफ्तार कर सेक्स रैकेट का भांडाफोड़ किया था। बाद में इसी गिरोह से जुड़ी तीन महिला समेत छह आरोपी और गिरफ्तार किए गए थे।

एसपी सिटी अखिलेश भदौरिया ने बताया कि आरोपियों से पूछताछ में जो जानकारी मिली थी उसी की मदद से पुलिस जांच पड़ताल में जुटी थी। जांच के दौरान ही पता चला कि दिल्ली में बैठा एक युवक इस गिरोह का संचालन कर रहा है। मोबाइल सर्विलांस आदि के माध्यम से पुलिस ने शुक्रवार को कोलकाता के राणा घाट जिले के राणाघाट थाना क्षेत्र के मोहल्ला छोटाब्रिज निवासी राणा शेख उर्फ तारिक दास को गिरफ्तार किया है।

राणा शेख रोहिणी दिल्ली के विजय विहार थाना क्षेत्र के बुद्ध विहार में रह रहता है। वहीं से आरोपी वाट्सएप ग्रुप की मदद से अपना सेक्स रैकेट चलाता है। आरोपी के पास से पुलिस ने दो मोबाइल फोन, दो बैंक पासबुक, पैनकार्ड, आधार कार्ड आदि बरामद किया है। एसपी सिटी अखिलेश भदौरिया ने बताया कि आरोपी राणा शेख को कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया गया है। उसके खिलाफ और जानकारी जुटाई जा रही है।

पुलिस के हत्थे चढ़ा सेक्स रैकेट चलाने वाला राणा शेख मूल रूप से कोलकाता का रहने वाला है। वह दिल्ली में रहकर यह गिरोह अपनी पत्नी रिया शेख की मदद से चला रहा है। एसपी सिटी अखिलेश भदौरिया ने बताय कि अब तक की जांच में पता चला है कि राणा शेख का नेटवर्क राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और उत्ताराखंड में फैला हुआ है। इन राज्यों के विभिन्न जिलों में उसके 100 से अधिक एजेंटों के बारे में जानकारी मिली है। आरोपी के मुरादाबाद में ही 17-18 दलाल हैं और इतनी ही संख्या में बरेली भी भी दलाल मौजूद हैं।

पुलिस की मानें तो आरोपी राणा शेख पश्चिम बंगाल समेत अन्य स्थानों से लड़कियों को बुलवाता है। वह अपने एजेंटों को शार्ट टर्म (कुछ समय) के लिए लड़कियों को बेचता है। एक लड़की को तीन से चार दिन देने के लिए राणा शेख 20 से 30 हजार रुपये लेता है। इसके बाद एजेंट के ऊपर डिपेंड होता है कि वह उन लड़कियों से कितनी कमाई करेगा।

आरोपी राणा शेख ने देह व्यापार का गोरखधंधा लगाने के लिए सोशल मीडिया का भी भरपूर इस्तेमाल करता है। एसपी सिटी अखिलेश भदौरिया ने बताया कि राणा शेख वाट्सएप ग्रुप बनाकर उसमें अपने एजेंटों को जोड़ता और उसी ग्रुप में लड़कियों की फोटो डालता है। इसके बाद एजेंट ग्राहक को दिखाकर लड़किया पसंद कराता और उसी ग्रुप में कीमत, समय आदि भी तय हो जाता है। बाद में अपने या पत्नी के खाते में ऑनलाइन पेमेंट लेकर आरोपी राणा शेख एजेंट के पास लड़कियों को भेजता है। जहां से लड़कियां ग्राहकों तक पहुंचाई जाती है।

सिविल लाइंस और मझोला पुलिस ने संयुक्त टीम ने 24 अक्तूबर को दीनदयालय नगर से एक आरोपी को गिरफ्तार किया था। उसके बाद मझोला के खुशहालपुर, काशीरामनगर, बुद्धिविहार से अलग-अलग आरोपी पकड़े गए थे। बाद में पता चला कि पुलिस के हत्थे जो दो महिलाएं चढ़ी थी वह निजी बीमा कंपनी में काम करती थीं। पॉलिसी बेचने के लिए ये महिलाएं ग्राहकों को सेक्स सर्विस मुहैया कराती थी। उस समय पुलिस ने दार्जलिंग की दो युवतियों को रेस्क्यू किया था। उन युवतियों को राणा शेख ने ही सेक्स रैकेट के आरोपियों के पास भेजा था।