जयराम रमेश: भारतीय राजनीति को न्यूजीलैंड की पीएम जैसिंडा अर्डर्न जैसे नेताओं की जरूरत

कांग्रेस के सीनियर नेता जयराम रमेश का कहना है कि भारतीय राजनीति को न्यूजीलैंड की पीएम जैसिंडा अर्डर्न जैसे नेताओं की जरूरत है। बता दें कि न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री ने 7 फरवरी से पहले अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की है।

जयराम रमेश (Jairam Ramesh) ने ट्विटर पर लिखा, ‘एक बार मशहूर क्रिकेटर विजय मर्चेंट ने अपने सर्वोत्तम कामयाबी के मौके पर रिटायरमेंट के संबंध में कहा था कि तब जाओ जब लोग पूछें कि क्यों जा रहे हो? ये नहीं कि क्यों नहीं जा रहे? न्यूजीलैंड की पीएम जैसिंडा अर्डर्न ने कहा है कि वह मर्चेंट के सिद्धांत का पालन करना छोड़ रही हैं। भारतीय राजनीति को उनके जैसे और लोगों की जरूरत है

वर्ल्ड मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, गुरुवार को अर्डर्न ने घोषणा की कि वह 7 फरवरी तक शीर्ष पद से इस्तीफा दे देंगी। जैसिंडा अर्डर्न का कहना है कि वह इस साल फिर से चुनाव नहीं लड़ेंगी और प्रधानमंत्री के रूप में उनका आखिरी दिन 7 फरवरी है। अर्डर्न का ये चौंकाने वाला फैसला उनके साढ़े पांच साल के कार्यकाल के बाद आया है।

अर्डर्न ने कहा कि वह जानती हैं कि प्रधानमंत्री की जिम्मेदारी क्या होती है, लेकिन अब उनके पास अब इस पद पर बने रहकर जिम्मेदारी निभाने के लिए उर्जा नहीं बची है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने बहुत कुछ हासिल किया है। अर्डर्न ने कहा कि मैं इसलिए इस्तीफा नहीं दे रही हूं कि हम चुनाव नहीं जीत सकते, बल्कि मैं इसलिए इस्तीफा दूंगी कि मुझे विश्वास है कि हम जीत सकते हैं और जीतेंगे।

अर्डर्न ने एक टेलीविज़न प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “यह मेरे जीवन का सबसे पूर्ण साढ़े पांच साल रहा है।” उन्होंने कहा, “मैं जा रही हूं क्योंकि इस तरह के एक विशेषाधिकार प्राप्त नौकरी के साथ एक बड़ी जिम्मेदारी आती है। यह जानने की जिम्मेदारी है कि आप कब नेतृत्व करने के लिए सही व्यक्ति हैं, और यह भी कि आप कब नहीं हैं।”

बता दें कि अर्डर्न की लेबर पार्टी शनिवार को कॉकस वोट के साथ उत्तराधिकारी की तलाश शुरू करेगी। 2017 में सत्ता में आने के समय केवल 37 साल की उम्र में, अर्डर्न दुनिया की सबसे कम उम्र की महिला राज्य नेताओं में से एक हैं।