सर्दी-जुकाम से है परेशान तो करे ये आसान सा काम

सर्दियों के मौसम में लोग खाने से ज्यादा अलग-अलग तरह के गर्मा-गर्म सूप पीना ज्यादा पसंद करते हैं। आपने भी इस सर्दी अब तक कई तरह के सब्जियों से बने सूप ट्राई कर डाले होंगे।

लेकिन आज की रेसिपी नॉनवेज पसंद करने वाले लोगों के लिए है। जी हां, और इस सूप रेसिपी का नाम है स्वीट कॉर्न चिकन सूप। स्वीट कॉर्न चिकन सूप एक इंडो चाइनीज सूप डिश है। इस सूप में स्वाद तो है ही, यह पौष्टिक और भूख बढ़ाने वाला भी होता है। इस सूप को पीने से न सिर्फ वेट लॉस होता है बल्कि इससे शरीर में गर्मी भी आती है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है यह टेस्टी सूप।

स्वीट कॉर्न चिकन सूप बनाने के लिए सामग्री-
-एक टिन स्वीट कॉर्न, क्रीम स्टाइल
-5 कप चिकन स्टॉक या पानी
-1/4 किलो चिकन
-हरे प्याज़ 2 बड़े चम्मच, बारीक कटा हुआ
-अदरक 1/2 छोटा चम्मच, बारीक कटा हुआ
-हरे प्याज़ के पत्ते
-3 बड़े चम्मच कोर्नफ्लोर या कॉर्न स्टार्च
-1/2 छोटा चम्मच सोया सॉस (वैकल्पिक)
-1 हल्का फेंटा हुआ अंडा
-3/4 बड़े चम्मच चीनी
-नमक स्वाद अनुसार
-1 छोटा चम्मच तिल का तेल
-3 से 4 बड़े चम्मच बारीक कटे हुए हरे प्याज़ के पत्ते गार्निश के लिए

स्वीट कॉर्न चिकन सूप बनाने की विधि-
स्वीट कॉर्न चिकन सूप बनाने के लिए सबसे पहले एक भारी तले के बर्तन में तेल गरम करके उसमें हरे प्याज का सफेद भाग और अदरक डालकर एक मिनट तक भूनें। इसके बाद इसमें कटा हुआ चिकन डालें और एक मिनट तक भूनें। अब, इसमें क्रीम स्टाइल स्वीट कॉर्न और चिकन स्टॉक या पानी डालकर उबाल आने दें। आंच को धीमा करके एक मिनट तक पकाएं। अब इस सूप में चीनी और नमक डालें और 3-4 मिनट तक और पकाएं।

4 बड़े चम्मच पानी में कोर्नफ्लोर घोलकर एक तरफ रख दें। कॉर्नफ्लोर का मिश्रण डालते हुए आंच को धीमे से मध्यम पर करते हुए सूप के गाढ़ा होने तक लगातार चलाते रहें। अब इसमें धीरे-धीरे करके फेंटा हुआ अंडा डालकर लगातार एक ही दिशा में हिलाएं। ध्यान रखें कि ऐसा करते समय आंच धीमी हो और अंडा सूप में पतले सफेद धागे की तरह बन जाए। कुछ और सेकंड सूप को हिलाने के बाद गैस बंद कर दें। सूप को बाउल में डालकर सफेद मिर्च पाउडर और हरे प्याज़ के हरे पत्तों से गार्निश करने के बाद गरमागरम परोसें।