डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए करे ये आसान सा उपाय

जब हम फिजिकली या मेंटली बहुत अधिक थके हुए रहते हैं और आराम नहीं कर पाते तो इसका असर डायरेक्‍ट हमारी स्किन पर पड़ता है. आंखों के चीजे की स्किन बहुत ही सेंसेटिव होती है और बॉडी पर किसी भी तरह के पड़ने वाले स्‍ट्रेस पर यह रिऐक्‍ट करती है.

जिसकी वजह से यहां की नसें डार्क होने लगती हैं. ऐसे में अगर आप भरपूर नींद लेने लगते हैं और बॉडी की थकान दूर होने लगती है तो धीरे धीरे ये अपने आप गायब हो जाते हैं.

आंखों के नीचे काला घेरा यानी कि डार्क सर्कल (Dark Circles) किसी को भी हो सकता है. यह महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए ही एक बड़ी समस्‍या है. मुश्किल तब आती है जब डार्क सर्कल की वजह से उम्र ज्‍यादा दिखने लगती है और तमाम कोशिशों के बाद भी इसे ठीक नहीं किया जा सकता.

इसे खत्‍म करने के‍ लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. बाजार में भी कई ऐसे उत्‍पाद हैं जो इन्‍हें खत्‍म करने का दावा करते हैं. यही नहीं, इसे ठीक करने के लिए लोग घरेलू उपायों का भी सहारा लेते हैं.

लेकिन तमाम प्रयासों के बावजूद भी डार्क सर्कल खत्‍म होने का नाम नहीं लेता. हेल्‍थ लाइन के मुताबिक, दरअसल डार्क सर्कल को हटाने की कोशिश करने से पहले हमें यह समझना होगा कि आखिर डार्क सर्कल होते क्‍यों हैं. सही वजह (Reason) जानने के बाद ही हम इन्‍हें पूरी तरह ठीक कर सकते हैं. तो आइए इसके होने की 7 वजहें.