वजन घटाने के लिए करे ये आसान सा काम

मानसून सीजन में भी शरीर को हाइड्रेटेड रखना जरूरी होता है. पानी टॉक्सिन पदार्थो को बाहर निकालकर शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है. ये वजन घटाने में मदद करता है.

 

कई बार जब आपका दिमाग भूख और प्यास का संकेत देता है को आप यह महसूस करने से पहले ही आप सिर्फ प्यासे थे खाना शुरू कर देते हैं. इसलिए समय – समय पर पानी, जूस, हर्बल चाय आदि पीते रहेंगे तो आपका पेट भी लंबे समय तक भरा रहता है और किसी भी चीज में इतनी जल्दी

आप अपनी डाइट में मौसमी फलों का सेवन करें. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है जो इम्युनिटी बढ़ाने और इंफेक्शन को दूर करने में मदद करता है. आप अपनी डाइट में जामुन, लीची, स्ट्रॉबेरी, अनार आदि चीजों को सेवन करना चाहिए. ये चीजें सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए ही नहीं डाइटेरी फाइबर से भी भरपूर होता है जो वजन घटाने में मदद करता है.

हम सभी लोग शाम की भूख को शांत करने के लिए समोसे, पकोड़े, भजियां आदि चीजों का सेवन करते हैं. हालांकि इन चीजों को नियमित रूप से खाने से सेहत से कोई नुकसान होता है.

अगर आप वजन घटाने चाहते हैं शाम के नाश्ते में हेल्दी स्नैक्स खाएं. भूट्टा, पॉपकॉर्न, फ्रूट्स खा सकते हैं. इन चीजों में कैलोरी की मात्रा कम होती है और स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.

मानसून सीजन में भले ही चिलचिलाती धूप से राहत मिलती है. लेकिन इस मौसम में बीमारियों के इंफ्केशन का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में जरा सी लापरवाही स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होती है.

मानसून में हम में से ज्यादातर लोग गर्मागर्मा चाय और पकौड़े खाना पसंद करते हैं. ये चीजें अधिक खाने से हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचता है और वजन भी बढ़ने लगता है. अगर आप इस मौसम में बढ़ते वजन को कम करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं. ये चीजे खाने में स्वादिष्ट होने के साथ- साथ मौसमी बीमारियों से भी दूर रखता है. आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में.