रोजाना दही खाने से मिलता है ये लाभ , दूर होती है ये परशानी

प्रतिदिन योगर्ट (दही) का सेवन उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मददगार साबित हो सकता है। एक अंतरराष्ट्रीय अध्ययन में यह निष्कर्ष निकल कर सामने आया है। यह अध्ययन दक्षिण ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय ने मेन विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी में किया था, जिसके निष्कर्ष इंटरनेशनल डेयरी जर्नल में प्रकाशित हुए हैं।

दोनों विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अध्ययन के तहत योगर्ट के सेवन का रक्तचाप और हृदय संबंधी जोखिम कारकों के बीच संबंधों की जांच की, जिसमें शोधकर्ताओं ने पाया है कि योगर्ट का प्रतिदिन सेवन उच्च रक्तचाप वाले लोगों के रक्तचाप को कम करने में मददगार है।
शोधकर्ताओं के मुताबिक विश्व स्तर पर एक अरब से अधिक लोग उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं।

जिससे उन्हें हृदय रोग (सीवीडी) जैसे दिल का दौरा और स्ट्रोक का अधिक खतरा होता है। सीवीडी दुनिया भर में मौत का प्रमुख कारण है। इस वजह से अमेरिका हर 36 सेकंड में एक व्यक्ति की मौत सीवीडी से होती है। ऑस्ट्रेलिया में यह हर 12 मिनट की है। शोधकर्ता डॉ एलेक्जेंड्रा वेड ने कहा कि इस अध्ययन ने नए सबूत प्रदान किए हैं कि उच्च रक्तचाप वाले लोगों के रक्तचाप नियंत्रण में योगर्ट मददगार साबित हो सकता है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि योगर्ट के संभावित लाभों की जांच के लिए भविष्य के अवलोकन और हस्तक्षेप अध्ययनों को जोखिम वाले व्यक्तियों पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखने की जरूरत है। नियमित रूप से सेवन करने वालों का रक्तचाप सात अंक कम था।

शोधकर्ता डॉ वेड ने कहा कि उच्च रक्तचाप कार्डियोवैस्कुलर बीमारी के लिए नंबर एक जोखिम कारक है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि हम इसे कम करने और नियंत्रित करने के तरीके ढूंढते रहें। उन्होंने कहा कि डेयरी खाद्य पदार्थ, विशेष रूप से योगर्ट रक्तचाप को कम करने में सक्षम हो सकता है।

ऐसा इसलिए है, क्योंकि डेयरी खाद्य पदार्थों में कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम सहित कई सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं, जो रक्तचाप के नियंत्रण में मददगार साबित हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि योगर्ट इसलिए अधिक कारगर है क्योंकि इसमें बैक्टीरिया भी होते हैं, जो रक्तचाप को कम करते हैं।