शवासन करने से दूर होती है ये बीमारी

वास्तव में, यह एक मानसिक समस्या है। इसलिए, इसका उपचार मानसिक स्वास्थ्य से भी जुड़ा है। तो योग, प्राणायाम और ध्यान मन की शांति के लिए एक प्राकृतिक विकल्प हो सकता है।

 

इस प्रकार, तनाव, बेचैनी, बेचैनी के कारण कई लोगों की नींद में खलल पड़ा है।  अनिद्रा अपने आप में एक समस्या है, जिससे कई बीमारियां हो सकती हैं। इन सभी कारणों से, सभी के लिए चिंता मुक्त जीवन शैली का होना आवश्यक हो गया है। चिंता, तनाव, बेचैनी को कैसे कम करें?

शवासन अपने नाम से जाना जाता है, यह एक मृत व्यक्ति की तरह है जो अपने शरीर को पूरी तरह से फैलाए हुए है। जब हम इतनी आरामदायक स्थिति में होते हैं.

तो हम मानसिक शांति का अनुभव करते हैं। आंतरिक अंग शिथिल होते हैं। संचार प्रणाली शुरू में प्रभावित होती है। इस तरह, रक्त परिसंचरण शुरू होने के बाद शारीरिक और मानसिक तनाव का स्तर कम हो जाता है। खासतौर पर जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर, अनिद्रा, सांस लेना बहुत फायदेमंद है।

दूसरी ओर, अगर आप बिना काम के घर पर रहते हैं, तो भी इससे मानसिक परेशानी होती है। कहते हैं, खाली दिमाग शैतान का घर है। निष्क्रिय होने पर मानसिक समस्याएं भी लोगों में दिखाई देती हैं।

मानसिक समस्याएं पैदा करने के कई कारण हैं। कितने ने अपनी नौकरी खो दी है, कितने ने काम करना बंद कर दिया है। उनमें से कुछ को कोई आय नहीं हो रही है.

उनमें से कुछ को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। शीर्ष पर, वह बीमारी और असुरक्षा के डर से त्रस्त है। वह घर बैठे ही चिंता से ग्रस्त है। वर्तमान प्रतिकूल स्थिति ने कई लोगों के लिए मानसिक तनाव पैदा कर दिया है।