नेपाल में आई ये बड़ी मुसीबत, देख चीन ने पीछे किए हाथ

आपको बता दें कि नेपाल में बीते कई दिनों से हो रहे बारिश के बाद बाढ़ और भूस्खलन से नेपाल का पश्चिमी क्षेत्र सबसे अधिक प्रभावित हुआ है. पश्चिमी नेपाल का मायागड़ी जिला में सबसे अधिक लोग प्रभावित हुए हैं.

 

वहीं, कई लोग लापता हैं, जिसके लिए तलाशी अभियान व राहत बचाव का काम भी जारी है. मायागड़ी जिले में सैकड़ों लोग विस्थापित हुए हैं. बाढ़ और भूस्खलन से पीड़ित लोगों को लोकल स्कूलों व सामुदायिक केंद्रों में शरण दी गई है.

बता दें कि हिमालय की तराई इलाके में बीते दो हफ्तों से लगातार बारिश हो रही है. इसके कारण बाढ़ और भूस्खलन से नेपाल का म्याग्दी जिला सबसे ज्यादा प्रभावित है.

इस जिले में अब तक 27 लोगों की मृत्यु हो चुकी है. वहीं, मलबे में कई लोगों के अभी भी दबे होने की संभावना है. मलबे में दबे लोगों को निकालने के लिए राहत बचाव का काम जारी है.

नेपाल में आई इस प्राकृतिक आपदा में अब तक 132 लोगों की मृत्यु हो चुकी है, जबकि 128 लोग घायल हुए हैं व 53 लोग लापता हैं. बाढ़ के कारण हजारों लोगों को बेघर होना पड़ा है.

लोग स्कूल और अन्य ऊंची जगहों पर शरण लेने को मजबूर हैं. नेपाल के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने शुक्रवार को जानकारी देते हुए बताया है कि ये आंकड़े गुरुवार तक के हैं.

पड़ोसी देश नेपाल में बीते कई दिनों से मूसलाधार बारिश हो रही है, जिसके कारण नदियां उफान पर हैं व कई इलाकों में बाढ़ और जगह-जगह भूस्खलन की घटना से लाखों लोग प्रभावित हुए हैं.