टोयोटा की कारो पर मिल रहा ये बड़ा ऑफर , खरीदने से पहले जाने पूरी डीटेल

टोयोटा ने अपनी कार की कीमतें बढ़ाने को लेकर कहा “टोयोटा किर्लोस्कर मोटर में हम यह घोषणा करना चाहते हैं कि कंपनी अपने प्रमुख उत्पाद टोयोटा इनोवा क्रिस्टा की कीमत को 1 अगस्त 2021 से 2 प्रतिशत तक बढ़ा देगी। यह वृद्धि इनपुट कॉस्ट में पर्याप्त वृद्धि को आंशिक रूप से ऑफसेट करने के लिए आवश्यक है।

हमारे मूल्यवान ग्राहकों पर प्रभाव को देखते हुए मूल्य वृद्धि को कम कर दिया गया है। एक कस्टमर-फोकस्ड कंपनी के रूप में, हम अपने ग्राहकों की निरंतर विकसित होने वाली जरूरतों और आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उपभोक्ताओं पर बढ़ती कॉस्ट के प्रभाव को कम करना हमारी कोशिश में शामिल है।”

कंपनी के अनुसार रोडियम और पैलेडियम जैसी कीमती धातुओं की कीमतें पिछले एक साल में काफी बढ़ी हैं। इस दौरान इस्पात की कीमतें भी रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं। इसी वजह से कार की कीमतें बढ़ानी पड़ रही हैं।

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने टोयोटा इनोवा क्रिस्टा एमपीवी की कीमतें दो फीसदी बढ़ा दी हैं। इस कार की नई कीमतें 1 अगस्त से लागू होंगी। कंपनी का कहना है कि कार बनाने की लागत बढ़ गई है।

इसलिए नुकसान की भारपाई करने के लिए कार की कीमतें बढ़ाना जरूरी था। फिलहाल टोयोटा क्रिस्टा की कीमत 16.11 लाख रुपए से शुरू होती है। हालांकि कंपनी ने अभी यह स्पष्ट नहीं किया है कि आगे चलकर बाकी वाहनों की भी कीमत बढ़ेगी या नहीं।

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बाद पेट्रोल और डीजल के साथ कारों के दाम भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं। कोरोना का असर कम होने के बाद ऑटो इंडस्ट्री अब मंदी के दौर से उबर रही है।

हालांकि इसका असर ग्राहकों की जेब पर पड़ रहा है।ज्यादातर ऑटो कंपनियों ने इस साल अपने व्हीकल्स के दाम बढ़ाए हैं। कई कंपनियों ने तो एक साल के अंदर तीसरी बार अपनी कीमतें बढ़ाई हैं। टोयोटा का नाम भी इसी सूची में शामिल है। कीमत बढ़ाने के पीछे कंपनियां लगात में वृद्धि का हवाला दे रही हैं।