लौकी के छिलके का इस्तेमाल करने से होता है ये बड़ा फायदा

कई बार चेहरे पर एक्ने या किसी और वजह से दाग-धब्बे हो जाते हैं. इनको हटाने के लिए भी आप लौकी के छिलकों की मदद लें सकते हैं. इसके लिए आप एक लौकी के छिलकों को धूप में अच्छी तरह से सुखा लें.

फिर इनको मिक्सी में डालकर बारीक पीसकर पाउडर बना लें. दो चम्मच पाउडर में दो चम्मच गुलाब जल मिलाकर इसका गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और इसको चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें. बीस मिनट तक इसको लगा रहने दें फिर पानी से धो लें.

धूप में निकलने की वजह कई बार सनबर्न और टैनिंग की दिक्कत हो जाती है. जिसकी वजह से स्किन काली पड़ जाती है. इनको दूर करने के लिए आप लौकी के छिलके इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए छिलकों को पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर बीस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. फिर सादे पानी से साफ कर लें.

अगर आपकी स्किन रूखी और बेजान हो रही है और आप इसमें ग्लो लाना चाहते हैं. तो आप लौकी के छिलकों को बारीक पीस कर पेस्ट बना लें. फिर दो बड़े चम्मच पेस्ट को एक बाउल में लेकर इसमें एक चम्मच चन्दन पाउडर मिला लें और इसको चेहरे पर लगाएं. फिर बीस मिनट तक लगा रहने दें इसके बाद पानी से धो लें. सप्ताह में दो बार इस प्रोसेस को दोहराएं.

हमेशा से ही आप सुनते आ रहे होंगे कि लौकी (Bottle Gourd) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. कई बार नार्मल लाइफ में और किसी बीमारी के तहत इसका सेवन आपने कई बार किया भी होगा और इसको स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल किया होगा.

लेकिन केवल इतना ही नहीं है कि सिर्फ लौकी यानी घिया ही शरीर के लिए फायदेमंद है. लौकी के छिलके (Gourd Peels) भी शरीर की कई दिक्कतों (Problems) को दूर करने में खास रोल निभाते हैं. आइये जानते हैं लौकी के छिलकों के फायदों के बारे में.