इटली का सबसे खूबसूरत शहर वेनिस हुआ तबाह, जानिए कैसे…

इटली के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक वेनिस शहर इस वक्त कुदरत का कहर बरप रहा है. इस शहर में इतिहास का दूसरा सबसे बड़ा ज्वार आया है, जिसके चलते वेनिस के मेयर ने समूचे शहर को आपदाग्रस्त क्षेत्र घोषित कर दिया है. बाढ़ के कारण ऐतिहासिक बेसिलिका समेक कई गलियां जलमग्न हो चुके हैं.

जल तबाही में एक आदमी की मौत

जानकारी के मुताबिक, इस जल तबाही में एक आदमी की भी मृत्यु हो गई है. अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार रात को समुद्र में छह फीट दो इंच करीब 187 सेमी ऊंची लहरें उठीं थी. इन लहरों की चपेट में आने से सेंट मार्क्स स्क्वायर  उसके बगल में स्थित बेसिलिका पानी में डूब गया. आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि इससे पहले 1966 में समुद्र में करीब 194 सेमी की ऊंची लहरें उठी थी.

जलवायु बदलाव के कारण वेनिस का हुआ ऐसा हाल

वेनिस के मेयर लुइगी ब्रूगनारो ने इस बारे में ट्विटर पर लिखा ‘स्थिति बेहद नाटकीय थी. हमने सरकार से मदद मांगी है. हमें पैसों की बहुत ज्यादा आवश्यकता होगी.‘ मेयर ने आगे इस आपदा का कारण जलवायु बदलाव बताया है. उन्होंने बोला कि हम सरकार से आपातकाल की घोषणा करने की अपील करेंगे.

घोटालों की भेंट चढ़ा बाढ़े से बचाने वाला प्रोजेक्ट

दूसरी तरफ बाढ़ से बचाने के लिए डिजाइन किया गया प्रोजेक्ट भी करप्शन की भेंट चढ़ चुका है. 1984 में वेनिस को बाढ़ से बचाने के लिए एक परियोजना बनाई गई थी. लेकिन करोड़ों यूरो का यह प्रोजेक्ट घोटालों की भेंट चढ़ गया. आजतक इसपर कोई कार्य नहीं हो सका.