यूपी में जल्द होगी झमाझम बारिश, भीषण गर्मी से मिलेगी राहत

पूर्वी उत्तर प्रदेश के साथ बिहार, तेलंगाना के ऊपर केन्द्रित चक्रवातीय दबाव के कारण देश के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग ने सोमवार से शुक्रवार 26 मई के दौरान उत्तर प्रदेश के विभिन्न अचंलों में तेज आंधी चलने और गरज-चमक के साथ बारिश होने के आसार जताए हैं। इस दौरान हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है।

वहीं रविवार को प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में ग्रीष्म लहर का प्रकोप बना रहेगा। मौसम में यह बदलाव पूर्वी उत्तर प्रदेश के साथ बिहार, तेलंगाना के ऊपर केन्द्रित चक्रवातीय दबाव का नतीजा होगा। साथ उत्तर पश्चिम भारत में 23 मई को विकसित हो रहा पश्चिमी विक्षोभ भी राज्य के मौसम पर अपना असर दिखायेगा। फिलहाल प्रदेश के विभिन्न अंचलों में ग्रीष्म लहर का प्रकोप जारी है।

शनिवार को प्रदेश के सबसे गरम स्थान प्रयागराज व मथुरा-वृंदावन रहे। इन दोनों जिलों में दिन का तापमान क्रमश: 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। चित्रकूट में दिन का तापमान 44.2 और वाराणसी में 43 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा जबकि राजधानी लखनऊ और आसपास के इलाकों में दिन का तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहा।

मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि अगले पांच दिवनों तक कई राज्यों में तेज हवाएं चलेंगी। आईएमडी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में 26 मई तक अलग-अलग जगहों पर बारिश हो सकती है। वहीं, देश की राजधानी नई दिल्ली में भी भीषण गर्मी से 2-3 दिनों के बाद राहत मिलने के आसार हैं।

आईएमडी की एक ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, 23 मई से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालय के ऊपर दस्तक देने की संभावना है। इसके कारण अगले कुछ दिनों में दिल्ली के साथ-साथ पश्चिमी यूपी, पंजाब, हरियाणा, उत्तर-पश्चिम राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में गरज चमक के साथ हल्की बारिश देखी जा सकती है।