अगले पांच दिनों तक इन राज्यों में होगी बारिश, यूपी में गिरेंगे ओले

 राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान समेत उत्तर पश्चिम भारत के कई राज्यों में बीते कुछ दिनों से झमाझम बारिश हो रही है। कई राज्यों में शनिवार सुबह और दोपहर तेज बारिश के साथ आंधी- तूफान भी देखा गया।

हालांकि, अभी भारी बारिश और आंधी तूफान से जल्द राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में 27-30 मई के बीच झमाझम बारिश जारी रहने की उम्मीद है। 30-31 मई के बाद ही तेज बारिश से राहत मिलेगी।

वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को हरियाणा, उत्तर-पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया और कहा कि दिल्ली में अगले 3-4 दिनों तक आंधी चलने की संभावना है।

मौसम विभाग ने बताया कि अरब सागर से आई नमी के कारण उत्तर पश्चिम भारत में आज और कल ऐसा ही मौसम रहेगा और उत्तर पश्चिम भारत में 5 दिनों तक आंधी चलेगी। इसमें यह भी बताया गया है कि रविवार को उत्तर-पूर्वी यूपी में भारी बारिश और अन्य इलाकों में आंधी की संभावना है।

उत्तर पूर्वी भारत के राज्यों की बात करें तो असम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा में अगले 24 घंटे तक भारी बरसात होगी। उसके बाद इसमें कमी आएगी। वहीं, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय , नगालैंड में 27 मई को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। सेंट्रल इंडिया की बात करें तो मध्य प्रदेश में अगले तीन दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होने वाली है।

इस दौरान आंधी तूफान और बिजली कड़कने की गतिविधियां भी देखने को मिल सकती हैं। पूर्वी एमपी में 27 मई को ओले गिरेंगे। पूर्वी भारत की बात करें तो अगले दो दिनों तक पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार और झारखंड में अगले दो दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होने वाली है। सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में 27 मई को भारी बारिश होगी।

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर पश्चिम भारत किे राज्यों में अगले चार से पांच दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रहेगा। इस दौरान तेज हवाएं, बिजली कड़कने जैसी गतिविधियां देखी जा सकती हैं।

पूर्वी उत्तर प्रदेश में 27 और उत्तरी राजस्थान में 28 व 29 मई को ओले गिरने का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा, हरियाणा, दिल्ली में 27 मई, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 27 और 28 मई को 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने का अनुमान है। हरियाणा, नॉर्थईस्ट राजस्थान में 27 मई, नॉर्थवेस्ट उत्तर प्रदेश में 27 और 28 मई को भारी बरसात होने वाली है।