राहुल गाँधी ने खोला ज्योतिरादित्य सिंधिया का राज, कहा कांग्रेस पार्टी में रहकर दो बार किया ऐसा…

राहुल भारत के प्रसिद्ध गांधी-नेहरू परिवार से हैं। राहुल को 2009 के आम चुनावों में कांग्रेस को मिली बड़ी राजनैतिक जीत का श्रेय दिया गया है।

 

उनकी राजनैतिक रणनीतियों में जमीनी स्तर की सक्रियता पर बल देना, ग्रामीण जनता के साथ गहरे संबंध स्थापित करना और कांग्रेस पार्टी में आंतरिक लोकतंत्र को मजबूत करने की कोशिश करना प्रमुख हैं।

मध्य प्रदेश की राजनीति में खलबली मचाने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बुधवार को भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने का फैसला ले लिया।

उन्होंने भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से पार्टी की अध्यक्षता ग्रहण कर ली। इसके बाद उन्होंने भाजपा और नरेंद्र मोदी की तारीफ भी की। सिंधिया के भाजपा में जाने के बाद पहली बार राहुल गांधी ने चुप्पी तोड़ दी है।

ज्योतिरादित्य सिंधिया के भाजपा में जाने के बाद लगातार बयानों का सिलसिला जारी है। दिग्विजय सिंह ने जहां उनको भाजपा में जाने पर बधाई दी है, वहीं कांग्रेस कार्यकर्ता सिंधिया को कांग्रेस से धोखा देने वाला करार दे रहे हैं।

दूसरी ओर भाजपा ने उनको बड़ा इनाम दे दिया है। पार्टी ने उनको राज्यसभा का टिकट दे दिया है और नड्डा ने उनको मुख्य धारा में रखने का भरोसा भी दिया है।

राहुल गांधी एक भारतीय नेता और भारत की संसद के सदस्य हैं और भारतीय संसद के निचले सदन लोकसभा में केरल में स्थित वायनाड चुनाव क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। राहुल गांधी 16 दिसंबर 2017 को हुई औपचारिक ताजपोशी के बाद अब भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष भी हैं।