अभी – अभी कश्मीर में हुआ ये, तीन दिन तक…

एक लोकल अली मोहम्मद ने बताया कि उनके एक सम्बन्धी की दिल की बीमारी की वजह से मृत्यु हो गई थी। फिर मृत शरीर के लिए उनके परिवार को तीन दिन तक इंतजार करना पड़ा। उन्होंने बताया कि डेडबॉडी को सीधा शवगृह ले गए थे।

 

इस मुद्दे पर चिकित्सक का बोलना है कि हम किसी प्रकार का कोई खतरा मोल नहीं लेना चाहते हैं। हम मृत शरीर का टेस्ट के लिए सैंपल लेते हैं .

यह सब लोगों के हित के लिए कर रहे हैं। क्योंकि अगर किसी का सैंपल पॉजिटिव आता है तो उसके लिए फिर हमें परिवार वालों को मृत शरीर सौंपने के लिए प्रोटोकॉल का पालन करना पड़ता है।

उन्होंने आगे बताया कि अगर किसी का टेस्ट पॉजिटिव आता है तो उसको प्रोटोकॉल के तहत दफन करने की आवश्यकता होती है व अगर टेस्ट नेगेटिव आता है.

तो मृत शरीर को परिवार को सौंप दिया जाता है। कोरोना टेस्ट बड़ी संख्या में करने पड़ते हैं। इस कारण रिपोर्ट मिलने में कम से कम 2 दिन का समय तो लग ही जाता है इसीलिए मृत शरीर को कम से कम दो दिन शवगृह में रखना पड़ता है।

कश्मीर में कोरोना वायरस ) के बढ़ते मामलों के बीच लोगों की मुश्किलें भी कम नहीं हो रही हैं। अगर किसी के परिजन की मृत्यु COVID-19 के अतिरिक्त भी किसी बीमारी से होती है तो उसे भी मृत शरीर के लिए कुछ दिन इंतजार करना पड़ रहा है।