ट्रम्प ने हिन्दुस्तान को दिया ये बड़ा तोहफा, कहा ईरान से…

पिछले सात दिनों से ईराव व यूएस के बीच तनाव का माहौल बढ़ गया था। हालांकि अब अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्‍ड ट्रम्प के बयान के बाद दोनों देशों में तनाव कम होने की उम्‍मीद है।

 

इसका लाभ हिंदुस्तान को भी मिलने लगा है और कुछ दिनों से बाजार में छाई सुस्‍ती दूर होती दिख रही है। आइए विस्‍तार से जानें इसके बारे में।

आपको बता दें कि बीते कल को अमेरिका के प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प ने राष्ट्र को सम्बोधित किया। अपने सम्बोधन में प्रेसिडेंट ट्रम्प ने ईरान पर जवाबी कार्रवाई या हमले जैसी कोई बात नहीं कही।

उन्‍होंने कहा कि हम बल इस्तेमाल करना नहीं चाहते। उन्होंने नरमी दिखाते हुए कहा कि ईरान एक बेहतर देश हो सकता है, उसे आतंक का समर्थन करना बंद करना होगा। ट्रम्प ने ईरान के साथ बातचीत और समझौते का रास्ता खुला रखने का संकेत देते हुए कहा कि ऐसा समझौता करने की कोशिश की जाएगी, जिससे विश्व शांति की तरफ बढ़ सके।

गुरुवार को शुरुआती व्यापार के दौरान सेंसेक्‍स 500 अंक उछला और निफ्टी ने भी 150 अंकों से ज्यादा की छलांग लगाई। शुरुआती व्यापार के दौरान सेंसेक्‍स 41 हजार 200 अंक के स्‍तर को पार कर गया। ईरान से टेंशन को लेकर ट्रम्प के बयान के बाद रुपए में रिकवरी आई है।
गुरुवार को शुरुआती व्यापार में डॉलर के मुकाबले रुपया 25 पैसे तक मजबूत हो गया। इससे पहले बुधवार को रुपए में बड़ी गिरावट देखी गई थी लेकिन व्यापार के अंत में यह 12 पैसे की मजबूती के साथ 71.70 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ।