दिल्ली-एनसीआर में हुई बारिश, लोगों को मिली गर्मी और उमस से राहत, मौसम हुआ कूल-कूल

दिल्ली-एनसीआर में सुबह बारिश होने से लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है। इसके साथ ही मौसम कूल-कूल हो गया है लेकिन यूपी, बिहार, झारखंड और ओडिशा समेत कई राज्यों में प्रचंड गर्मी और लू ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है।

उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में ही पिछले चार दिनों में हीट वेव की वजह से अब तक 57 लोगों की मौत हो चुकी है। मौसम विभाग ने ताजा पूर्वानुमानों में कहा है कि अभी दो-तीन दिन और गर्मी और लू का कहर रह सकता है।

IMD ने ताजा पूर्वानुमानों में कहा है कि अगले दो दिनों में तटीय आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसमी दशाओं में सुधार होगा और हीट वेव से लोगों को राहत मिल सकेगी। मौसम विभाग के मुताबिक, 20 से 22 जून तक बिहार, झारखंड, यूपी में मानसूनी और प्री मानसूनी बारिश के आसार हैं। इससे लोगों को प्रचंड गर्मी से राहत मिल सकती है।

IMD के मुताबिक अगले दो से तीन दिनों तक झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ, तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हीट वेव या भीषण लू चल सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, इसके बाद मौसमी परिस्थितियों में अनुकूल सुधार होगा और धीरे-धीरे मानसून आगे बढ़ेगा। मौसम विभाग के मुताबिक अगले एक-दो दिन में बिहार में लू से राहत मिलने के साथ-साथ मानसूनी बारिश की संभावना है।