बढ़ती आयु के साथ दिमाग को स्वास्थ्य वर्धक रखने के लिए जरुर करे यह काम

बुजुर्गों को बढ़ती आयु के साथ दिमाग को स्वास्थ्य वर्धक रखने के लिए पानी अधिक पीना चाहिए. एक शोध के मुताबिक विशेषकर व्यायाम से पहले अगर वे पानी पीते हैं तो इसका सीधा लाभ मस्तिष्क को होता है. शोध के अनुसार शरीर में पानी की कमी होने पर अभ्यास से मिलने वाले फायदों में कमी आती है साथ ही मस्तिष्क की कार्यक्षमता पर भी असर पड़ता है. यह शोध करीब 55 साल की आयु के लोगों पर किया गया है.

Image result for दिमाग

एक्सपर्ट : वृद्धावस्था में वायु गुनाह बढ़ने से शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती हैं. इससे दिल अच्छा से कार्य नहीं करता है व दिमाग को कम खून पहुंचता हैं. ऐसा होने से दिमाग की कोशिकाएं अच्छा से कार्य नहीं कर पाती. पानी अधिक पीने से दिमाग सुचारु रूप से कार्य करता है.

मशरूम से हड्डियां मजबूत –
मशरूम में उपस्थित पोषक तत्त्व शरीर के लिए बेहद महत्वपूर्ण होते हैं. ये फाइबर का अच्छा स्त्रोत हैं. कई रोगों में मशरूम का प्रयोग बतौर औषधि भी किया जाता है. इसमें विटामिन- बी, डी, पोटैशियम, कॉपर, आयरन व सेलेनियम की मात्रा होती है. जानें इसके अन्य फायदे-

कार्बोहाइड्रेट्स: शहतूत, अनंतमूल, अंगूर व गुलाब की पंखुडिय़ों को एकसाथ मिलाकर इस्तेमाल करेंगे तो बहुत ज्यादा अधिक लाभ होगा. यह हड्डियों को मजबूत बनाता है. नियमित मशरूम खाने से 20 फीसदी विटामिन-डी मिलता है.