सर्दियों में तिल का सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए कुछ इस तरह होता है फायदेमंद

सर्दियों में तिल खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है. यह शरीर को गरम रखने के साथ बालों और स्कीन की देखभाल भी करता है.

तिल कॉपर, मैंगनीज, कैल्शियम, मैग्नीशियम, लोहा, फास्फोरस, विटामिन बी 1, जस्ता, मोलिब्डेनम, सेलेनियम व डाइटरी फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं. इन जरूरी पोषक तत्वों के अलावा, तिल के बीज में दो अद्वितीय पदार्थ होते हैं: सेसमिन व सेसमोलिन. ये दोनों पदार्थ लिगन्स नामक विशेष फायदेमंद तंतुओं के एक समूह से संबंधित हैं, जो मनुष्यों में कोलेस्ट्रॉल कम करने, उच्च रक्तचाप को रोकने व जानवरों में विटामिन ई की आपूर्ति के लिए जाना जाता है. सेसमिन लीवर को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने का भी कार्य करता है. ( Sesame Benefits ) हैं:-

गठिया में राहत ( Sesame Provides Relief for Rheumatoid Arthritis )
तिल में अच्छी मात्रा में कॉपर पाया जाता है. कॉपर गठिया रोग में होने वाले दर्द व सूजन को कम करने का कार्य करता है. इसमें पाए जाने वाले एंटीइंफ्लेमेटरी व एंटीऑक्सिडेंट एंजाइम इस असरदार बनाते हैं. इसके अलावा, कॉपर, लाइसिन ऑक्सीडेज की गतिविधि में जरूरी किरदार निभाता है, जो कोलेजन व इलास्टिन के क्रॉस-लिंकिंग के लिए आवश्यक एक एंजाइम है – यह रक्त वाहिकाओं, हड्डियों व जोड़ों में संरचना, शक्ति व लोच प्रदान करने वाला पदार्थ है.

वैस्कुलर व रेस्पिरेटरी स्वास्थ्य को बढ़ावा ( Sesame Supports Vascular and Respiratory Health )
तिल में मैग्नीशियम होने के कारण यह वैस्कुलर व रेस्पिरेटरी स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. मैग्नीशियम अस्थमा में वायुमार्ग की ऐंठन रोकने, उच्च रक्तचाप को कम करने, दिल का दौरा, स्ट्रोक व मधुमेह के खतरे को कम करने, माइग्रेन के लिए जिम्मेदार ट्राइजेमिनल रक्त वाहिका की ऐंठन को रोकने, रजोनिवृत्ति संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए जाना जाता है.

Sesame Helps Prevent Colon Cancer
तिल में पाया जाने वाला कैल्शियम कोलन कैंसर, ऑस्टियोपोरोसिस, माइग्रेन व पीएमएस को रोकने में मदद करता है.

अस्थि स्वास्थ्य ( Sesame for Bone Health )
तिल में जिंक होने के कारण यह हड्डियों की स्वास्थ्य का बनाए रखने में मददगार है. तिल के सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी से बचा जा सकता है.

लोअर कोलेस्ट्रॉल ( Sesame for Lower Cholesterol )
तिल में पाया जाने वाले फाइटोस्टेरोल्स कोलेस्ट्रॉल को कम करने में जरूरी किरदार निभाते हैं. यह इम्यूनिटी मजबूत करने व कैंसर की रोकथाम में भी सहायक है.