यूपी-बिहार समेत इन राज्यों में होने जा रही बारिश, जानें मौसम का हाल

उत्तर प्रदेश-बिहार समेत कई राज्यों के लिए गुड न्यूज सुनाते हुए मौसम विभाग ने गुरुवार को कहा कि आज से हीटवेव खत्म हो जाएगी। यानी कि इन राज्यों में जिन इलाकों में भीषण गर्मी पड़ रही थी, उससे लोगों को बड़ी राहत मिलने वाली है। साथ ही, मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि नॉर्थईस्ट के राज्यों में, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में अगले दो दिनों के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश होने वाली है।

साउथवेस्ट मॉनसून पर अपडेट देते हुए मौसम विभाग का कहना है कि यह आज तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, बंगाल की खाड़ी, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में और आगे के लिए बढ़ गया है। अगले दो से तीन दिनों के दौरान, यूपी, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार और झारखंड के बचे हुए हिस्सों में मॉनसून के आगे बढ़ने की संभावना अनुकूल बनी हुई हैं।

वहीं, साइक्लोन बिपरजॉय की वजह से उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में गुरुवार को भारी बारिश हो सकती है। नॉर्थईस्ट इंडिया की बात करें तो यहां अगले पांच दिनों तक बारिश की चेतावनी जारी की गई है। असम, मेघालय में 22 जून, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश में 22 व 23 जून और नगालैंड में 22 जून को भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट है। इसके अलावा, ओडिशा में 23-25 जून को तेज बरसात होगी। वहीं, बिहार में 22 और 23 जून, गंगीय पश्चिम बंगाल में 22 और 25 जून, ओडिशा में 22-26 जून और झारखंड में 22 जून को तेज बारिश होने वाली है।

मध्य भारत की बात करें तो मध्य प्रदेश में 23-26 जून के बीच तेज बारिश होने जा रही है। छत्तीसगढ़ में 22-26 जून, विदर्भ में 24 से 26 जून के बीच बारिश हो सकती है। दक्षिण भारत के लिए मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि अगले पांच दिनों तक यहां हल्की से मध्यम बारिश होगी। साउथ इंटीरियर कर्नाटक, रायलसीमा में 22 जून, तटीय आंध्र प्रदेश में 22-24 जून, तटीय कर्नाटक, तेलंगाना में 22-26 जून को तेज बारिश होगी।

उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों की बात करें तो हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश में 23 से 25 जून तक हल्की से मध्यम बारिश होगी। इसके अलावा, मैदानी इलाकों में 25 जून से बारिश का अलर्ट है। इसमें से उत्तराखंड में 22-26 जून, हिमाचल प्रदेश में 24-26 जून, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में 25 और 26 जून को कुछ इलाकों में मूसलाधार बारिश होने जा रही है।