पुरुषों में सिगरेट का शौक पत्नियों को कर रहा बीमार , अध्ययन में हुआ ये बड़ा खुलासा

पुरुषों में सिगरेट का शौक पत्नियों को बीमार कर रहा है। ताजा अध्ययन में पता चला है कि फेफड़ों की बीमारी(क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मनरी डिसीज) ग्रस्त महिलाओं में से 55 फीसदी को यह बीमारी उनके पतियों की सिगरेट पीने की आदत की वजह से हुई।

इनमें से ज्यादातर में मोटापा, मधुमेह, उच्च रक्तचाप भी पाया गया। कानपुर स्थित जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के चेस्ट विभाग की टीम ने यह अध्ययन किया। इसमें सीओपीडी के 170 मरीज शामिल किए गए। अध्ययन के नतीजों ने यह भ्रम तोड़ दिया है कि धूम्रपान न करने वाले सीओपीडी से बच सकते हैं। अध्ययन में 46 ने कभी सिगरेट नहीं पी लेकिन वे इस बीमारी की चपेट में थे। सिगरेट न पीने वाली महिलाओं में 55 के पति या घर का पुरुष सदस्य चेन स्मोकर था।

यह भी पता चला कि सीओपीडी से ग्रस्त 46.3 पुरुष पहले सिगरेट पीते थे लेकिन जब बीमारी हुई, तब तक सिगरेट छोड़े कई वर्ष बीत चुके थे। अध्ययन में सिगरेट पीने वाले सिर्फ 13.4 में सीओपीडी मिला। चेस्ट विभाग के अध्यक्ष डॉ. आनंद कुमार ने कहा, अध्ययन ने साबित किया है कि सीओपीडी सिगरेट नहीं पीने वालों को भी घेर सकती है।

मेटाबॉलिक सिंड्रोम कोई बीमारी नहीं है। यह ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर में कई प्रकार के रोग उत्पन्न करने वाले कारक बढ़ जाते हैं जो हमें अधिक नुकसान पहुंचाते हैं। उच्च रक्तचाप, मधुमेह, मोटापा और अनियंत्रित कोलेस्ट्रॉल इन चारों के संयुक्त रूप को मेटाबॉलिक सिंड्रोम कहते हैं। इसे सिंड्रोम एक्स भी कहा जाता है।