आलूबुखारे का जूसपीने से मिलता है ये बड़ा लाभ

आलूबुखारा में बोरॉन (Boron) जैसा एक रासायनिक तत्व होता है। यह हड्डियों को मजबूती दिलाने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक यौगिक भी अधिक मा्तार में होते हैं। ये हड्डियों को किसी भी तरह के नुकसान से सुरक्षित रखते हैं। ऐसे में बच्चे से लेकर बड़ों को मजबूत हड्डियों के लिए आलूबुखारा का जूस पीना चाहिए।

इसका जूस पीने से इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। यह सर्दी -जुकाम, फ्लू जैसे संक्रमण से सुरक्षित रखता है। ऐसे करें शरीर का बेहतर तरीके से विकास होने में मदद मिलती है।

आलूबुखारा में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी आदि गुण होते हैं। नियमित रूप से इसका जूस पीने से दिल बेहतर तरीके से काम करता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं। ऐसे में हार्ट अटैक व स्ट्रोक से बचाव रहता है।

आलूबुखारा जूस पीने से ब्रेस्ट व मुंह का कैंसर होने से बचाव रहता है। इसका जूस पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। ऐसे में कब्ज, अपच, एसिडिटी आदि से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा यह आंतों की परेशानी से भी आराम है। ऐसे करें डेली डाइट में आलूबुखारा जूस शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है।

आलूबुखारा गर्मियों में मिलने वाला फल है। यह खाने में खट्टे-मीठे स्वाद का होता है। यह विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, पौटेशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी आदि गुणों से भरपूर होता है।

यह आप डेली डाइट में इसका जूस शामिल कर सकते हैं। इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ने से लेकर वजन कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा स्किन पर भी निखार दिलाने में आलूबुखारा फायदेमंद माना जाता है। चलिए आज हम आपके इसका जूस पीने के फायदे बताते हैं…