साबूदाने की खिचड़ी खाने से शरीर को मिलता है ये बड़ा लाभ

साबूदाना पेट की समस्या को दूर करने के लिए भी जाना जाता है जैस गैस, सूजन, खट्टी डकार और कब्ज आदि. साबूदाने में फाइबर, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट होता है. इससे आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है. जो आपके पाचन तंत्र को सही रखता है.

इस खिचड़ी को बनाने के लिए बहुत ज्यादा तैयारी करनी की जरूरत नहीं है. ये कुछ मिनटों में ही बनकर तैयार हो जाती है. लेकिन इसे बनाने के लिए साबूदाने को एक रात पहले गर्म पानी में भिगोकर रखना पड़ता है. इसका स्वाद बेहतर करने के लिए आप इसमें नींबू और मसाले डाल सकते हैं.

साबूदाने में कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती है क्योंकि ये स्टार्च से बनता है. साबूदाने की खिचड़ी में लगभग 485 कैलोरी होती है, जो कि आपकी सेहत के लिए काफी अच्छी होती है. इसमे प्रोटीन और विटामिन की मात्रा कम होती है.

साबूदाने की खिचड़ी कई राज्यों में खाई जाती है. इसमें महाराष्ट्र, यूपी, राजस्थान और गुजरात जैसे राज्य शामिल हैं. हर राज्य में इसे बनाने का अपना अलग-अलग तरीका है.

अपनी सेहत का ध्यान रखने वाले लोग इस डिश को खूब पसंद करते हैं. ये काफी हल्का स्नैक है जिसे आप डिनर और लंच दोनों में खा सकते हैं. बहुत सारे लोग साबूदाने की खिचड़ी ब्रेकफास्ट में खाना पसंद करते हैं. ये खिचड़ी घी में बनाई जाती है.