सर्दियों में बादाम खाने से शरीर को मिलता है ये बड़ा लाभ

सर्दियों में आपको बादाम जरूर खाने चाहिए. बादाम सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. बादाम खाने से रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. रोज बादाम खाने से दिमाग हेल्दी रहता है. बच्चों के दिमाग के सही विकास और याद्दाश्त बढ़ाने के लिए उन्हें बादाम जरूर खिलाएं.

सर्दियों में बादाम को डाइट में शामिल करने से शरीर में गर्माहट बनी रहती है. बादाम का ग्लाइसेमिक लोड जीरो होता है, जिससे पाचन तंत्र मजबूत होता है. बादाम ब्रेन डेवलपमेंट (Brain Development) में भी मदद करता है. बादाम खाने से हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं. जानते हैं सर्दियों में बादाम खाने से और क्या फायदे मिलते हैं.

बादाम से बच्चों का दिमाग तेज (Brain Development) होता है और आईक्यू लेवल बढ़ता है. बादाम में पाया जाने वाला प्रोटीन ब्रेन सेल्स को रिपेयर करने में मदद करता है. बादाम में विटामिन ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जिससे दिमाग को हेल्दी रखने में मदद करता है. बादाम में मैग्नेशियम होता है जिससे दिमाग की नसें मजबूत होती हैं.

कोरोना काल में इम्यूनिटी बढ़ाने (Boosts Immunity) के लिए आपको बादाम जरूर खाने चाहिए. बादाम खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. न्यूट्रिएंट्स से भरपूर बादाम ब्लड क्लॉटिंग से भी बचाता है. बादाम प्रोटीन और आयरन का अच्छो सोर्स है. कई दूसरे पोषक तत्वों से भरपूर बादाम इम्यून सिस्टम को शक्तिशाली बनाता है.

बादाम को डाइट में एक हेल्दी स्नैक्स के तौर पर भी शामिल कर सकते हैं. बादाम खाने से एनर्जी लेवल बूस्ट (Energy Booster) होता है. बादाम में विटामिन्स की भरपूर मात्रा होती है जिससे तुरंत एनर्जी मिलती है. मैग्नेशियम से रिच बादाम थकान मिटाने और एनर्जी लेवल बढ़ाने का काम करता है.

बादाम खाने से हड्डियां भी मजबूत (Keeps Bone Healthy) होती हैं. इसमें कैल्शियम अच्छी मात्रा में होता है जो बोन्स की हेल्थ के लिए जरूरी न्यूट्रीशन है. बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए उन्हें बादाम खिलाना चाहिए. बादाम में कैल्शियम, मैग्नेशियम, मैंगनीज, विटामिन के, प्रोटीन और कॉपर, जिंक भी पाया जाता है. इन सभी से हड्डियां मजबूत बनती हैं.