अखरोट और किशमिश खाने से शरीर को मिलता है ये बड़ा फायदा

भीगी हुई किशमिश में पोषक तत्वों की उपलब्धता अधिक होती है। इससे हड्डियों को बोरॉन मिलता है साथ ही यह आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी, इंस्टेंट एनर्जी और पोटेशियम से भरपूर होता है। यह हल्के रेचक के रूप में भी काम करता है और कब्ज को रोकता है।

किशमिश को भिगोने की तरह ही बादाम को भिगोने से भी उसके पोषक तत्व बढ़ जाते हैं। इसी तरह भीगे हुए अखरोट शरीर में कम गर्मी पैदा करते हैं, जिससे गर्मी में भी इनका सेवन बेहतर होता है। इससे उन्हें पचने में आसानी होती है।

कोरोना काल में हेल्दी एंड फिट रहने के लिए डाइट का ध्यान रखना जरूरी है। हेल्दी डाइट से शरीर को अंदर से मजबूत बनाने में मदद मिलती है। इस बात को ध्यान रखना चाहिए कि इम्यूनिटी कमजोर होने से कोरोना आपको जल्दी चपेट में ले सकता है।

नट्स और ड्राई फ्रूट्स कई तरह से सेहत के लिए फायदेमंद हैं। रोजाना मुट्ठी भर नट्स खाने से अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है। सभी लोग नट्स खाते हैं, लेकिन इस बात से अनजान हैं कि भीगे हुए नट्स कच्चे नट्स की तुलना में ज्यादा फायदेमंद होते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि कोरोना से ठीक हुए मरीजों को भीगी हुई किशमिश खाने की सलाह दी जा रही है।