किशमिश खाने से शरीर को मिलता है ये बड़ा फायदा

किशमिश के सेवन से आप अनीमिया से बचे रहते हैं क्योंकि किशमिश आयरन का बेहतरीन स्रोत होता है। साथ ही इसमें विटामिन बी काम्प्लेक्स भी बहुतायत में पाया जाता है। ये सभी तत्व रक्त फॉर्मेशन में उपयोगी हैं।

हाई ब्लड प्रेशर के लिए यह सबसे अधिक फायदेमंद है। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। इसमें पाया जाने नाला पोटैशियम तत्व हाइपरटेंशन से बचाव करता है।

आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसका सेवन आपको जरूर करना चाहिए। क्योंकि कोरोनावायरस से लड़ने के लिए आपको अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को जरूर बढ़ाना पड़ेगा तो, ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं।

जिसका अगर आप सेवन करेंगे तो, आपके शरीर का रोग प्रतिरोधक क्षमता जरूर बढ़ेगा और, इस लॉक डाउन में आप भी अपने शरीर का ध्यान जरूर रखिए तो, क्योंकि बीमारियों से और इन्फेक्शन से लड़ने के लिए आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होना जरूरी है। रात को पानी में किशमिश भिगोकर रख दें और सुबह फूल जाने पर किशमिश का सेवन करें।

इसे खाने का यह सबसे अच्छा तरीका है। भीगे हुए किशमिश में आयरन, पोटाशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा इसमें नेचुरल शुगर होती है .

जो नुकसान नहीं पहुंचाती। हाई ब्लड प्रेशर के लिए यह सबसे अधिक फायदेमंद है। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। इसमें पाया जाने नाला पोटैशियम तत्व हाइपरटेंशन से बचाव करता है।

साथ ही इसे भिगोकर खाने से इसकी तासीर ठंडी हो जाती है। जिन लोगों को गर्मी व मुंह के छालों की प्रॉब्लम रहती है उन्हें भिगोकर ही इसका सेवन करना चाहिए।

कोरोनावायरस कई प्रकार के विषाणुओं (वायरस) का एक समूह है जो स्तनधारियों और पक्षियों में रोग उत्पन्न करता है। यह आरएनए वायरस होते हैं। इनके कारण मानवों में श्वास तंत्र संक्रमण पैदा हो सकता है जिसकी गहनता हल्की (जैसे सर्दी-जुकाम) से लेकर अति गम्भीर (जैसे, मृत्यु) तक हो सकती है।