अंजीर का सेवन करने से मिलता है ये बड़ा फायदा

-डायबिटीज रोगियों के लिए अंजीर बेहद लाभकारी हैं,यह डायबिटीज एक दवा की तरह काम करती हैं। हर रोज अंजीर को शहद के साथ मिलाकर खाएं। ऐसा करने से आप डायबिटीज को काफी हद तक कंट्रोल में रख सकते हैं।

इन सब के अलावा कब्ज में काफी लाभकारी है अंजीर। कब्ज होने पर अंजीर को शहद के साथ मिलाकर खाना चाहिए। इसके सेवन से आपको काफी आराम महसूस होगा।

-अगर आपके मुंह में छाले हैं या फिर मुंह से जुड़ी कोई भी समस्या हैं तो ऐसे में अंजीर के पत्ते काफी लाभकारी साबित होते हैं। अंजीर के 2-3 पत्तों को मुंह में रखें। फिर इसे कुछ देर के लिए चबाना चाहिए। उसके बाद पानी से गरारे कर लीजिए। आपको काफी आराम महसूस होगा।

अंजीर आपकी सेहत के लिए बेहद उपयोगी हैं, यह एक मीठा फल है जो सेवन करने पर काफी स्वादिष्ट लगता है। अंजीर में प्रोटीन, कैल्शियम, फॉसफोरस तथा कई सारे रसायनिक तत्व पाएं जाते हैं जो शरीर के लिए काफी लाभकारी साबित होते हैं। इसके अलावा अंजीर में आयरन भी काफी मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में खून की कमी को भी पूरा करता है। चलिए जानते हैं इसके लाभ के बारे में..

-चेहरे के कील-मुंहासों को भी समाप्त करती है एक छोटी-सी अंजीर। सर्व प्रथम अंजीर को पीस कर इसका पेस्ट तैयार कर लीजिए। उसके बाद यह पेस्ट अपने चेहरे पर लगाना चाहिए। 15-20 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लीजिए।