आमचूर का इस्तेमाल करने से होता है ये बड़ा फायदा

इसके रोजाना सेवन से आंखों की रोशनी तेज होने के साथ चश्में की समस्या भी दूर हो जाती है। इसे अपने आहार में शामिल करने से आप मोतियाबिंद से भी बचे रहते है।


आमचूर पाउडर में गुड़ मिलाकर रोजाना सुबह खाली खाने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी पूरी तरह दूर रहती है। इसमें मौजूद विटामिन A और C शरीर को कैंसर सेल्स से बचाते है।

चुटकीभर आमचूर पाउडर का नियमित रूप से सेवन एसिडिटी, कब्ज, गैस और पाचन तंत्र में पूरी तरह सुधार करता है। इसके अलावा इससे पेट फूलने की गंभीर समस्या भी दूर हो जाती है।

इसमें मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुण मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देकर तेजी से वजन कम करने में बहुत मदद करती हैं। इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट कम होने के कारण भी वजन तेजी से कम होता है।

आम के पाउडर को सरल शब्‍दों में आमचूर कहा जाता हैं। हालांकि आम केवल गर्मियों के महीनों के दौरान ही पाये जाते हैं लेकिन लोगों ने आम का सेवन को पूरा साल करने के लिए कई मायनों में बेहतरीन खोज निकाला है।

आमतौर पर लोग आम को अचार के रूप में स्‍टोर करके उपयोग करते हैं। लेकिन कुछ लोगों को यह पाउडर के रूप में भी अवश्य पसंद होता है। ताजा आम पाउडर भी आमचूर के रूप में पूरी तरह जाना जाता है।

ताजा पाउडर आमतौर पर रंग में चमकीले हरे रंग का होता है। उनमें से भूरे रंग का भी हो सकता है। लेकिन क्‍या आप यह जानते हैं कि यह पाउडर स्‍वाद बढ़ाने के साथ आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं।