दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से मिलता है बड़ा फायदा

गुड़ में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो आपके शरीर में मौजूद अशुद्धियों को साफ कर देता है इसलिए रोजाना गर्म दूध और गुड़ का सेवन करने से आपके शरीर से ऐसी अशुद्धियां निकल जाती है। जिससे आपको कोई बीमारी नहीं होगी।

माना जाता है कि अगर आप दूध के साथ चीनी का इस्तेमाल करते है, तो इसकी जगह आप गुड़ का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपका वजन कंट्रोल में रहेगा। जिससे आप मोटापा का शिकार नहीं होंगे।

दूध में अधिक मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी और डी के अलावा कैल्शियम, प्रोटीन और लैक्टिक एसिड पाया जाता है। वही दूसरी ओर गुड़ में अधिक मात्रा में सुक्रोज, ग्लूकोज, खनिज तरल और पानी कुछ मात्रा में पाई जाती है। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस, लोहा और कई तत्व पाएंं जाते हैंं।

आप फिटनेस आपके लाइफस्टाइल पर ही नहीं बल्कि आपके ब्रेकफास्ट पर भी निर्भर करती है।आप अगर दिन की शुरूआत हेल्दी ब्रेकफास्ट से करते हैं, तो इससे चांसेस काफी बढ़ जाते हैं कि आपका वजन नहीं बढ़ेगा।

हेल्दी रहने के लिए कई लोग सुबह गुनगुने पानी का सेवन करते हैं। कुछ आंवला जूस भी पीते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह उठकर गर्म दूध के साथ गुड़ का सेवन भी फायदेमंद है-