चुकंदर खाने से मिलता है ये बड़ा लाभ, दूर होती है कई बीमारी

चुकंदर में कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है. ये शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को तेजी से पूरा करता है, साथ ही बालों, आंखों, दांतों और हड्डियों के लिए भी फायदेमंद होता है.

चुकंदर को स्किन के लिहाज से भी काफी अच्छा समझा जाता है. इसमें एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं. इसके सेवन से चेहरे पर निखार आता है, झुर्रियां कम होती हैं और स्किन में कसाव बना रहता है.

चुकंदर में कैंसर को पैदा करने वाली कोशिकाओं को नष्ट करने का गुण होता है. यदि इसे डाइट में शामिल किया जाए तो ये प्रोस्टेट कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर से बचाव करता है. इसके अलावा शरीर में नई स्वस्थ कोशिकाओं का निर्माण कराने में मदद करता है.

चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट नामक पोषक तत्व हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करता है. अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आपको रोजाना चुकंदर का सेवन जरूर करना चाहिए.

इसके अलावा शरीर को कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी बचाने का काम करता है. अगर आपको चुकंदर का स्वाद पसंद नहीं तो आप इसका स्वादिष्ट हलवा बनाकर चुकंदर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा इसे सब्जी के तौर पर भी खाया जा सकता है.

स्वाद के लिहाज से बेशक चुकंदर बहुत अच्छा नहीं होता, लेकिन सेहत के लिहाज से इसके कमाल के फायदे हैं. चुकंदर में आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, क्लोरीन, विटामिन बी1 और बी2, आयोडीन और सल्फर जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं. आपके शरीर में अगर खून की कमी है तो चुकंदर इसे बहुत तेजी से पूरा करता है.