लौकी खाने से दूर होती है कई बीमारी , जानिए कैसे…

लौकी का उत्पादन सबसे पहले भारत में शुरु हुआ था, ये भारत की सबसे उपयोगी फसलों में से एक मानी जाती है। लौकी के फल के अलावा इसकी पत्तियों और तना भी उपयोग किया जाता है।

भारत के अलावा लौकी का उत्पादन अब श्री लंका, इंडोनेशिया, चीन, साउथ अमेरिका, अफ्रीका के कुछ हिस्से, मलेशिया, फिलीपींस में किया जाता है। भारत के पंजाब में लौकी का सबसे ज्यादा उत्पादन होता है। आमतौर पर लौकी का प्रयोग मोटापा कम करने के लिए किया जाता है।

बोटल गार्ड के नाम से मशहूर सब्जी को भारत में लौकी, कद्दू और काशीफल के नाम से जाना जाता है। भले ही आपको लौकी का जूस पसंद न हो लेकिन आप इसके फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे।

जल्द-से-जल्द वजन कम करना चाहते हैं, लौकी का सेवन बहुत ही बेहतरीन उपाय हैं. क्योंकि इसमें 96% पानी होता है और प्रति 100 ग्राम लौकी में 12 कैलोरी होती है। फाइबर की अच्छी खासी मात्रा होने से जल्द भूख नही लगती है और पेट भरा-भरा सा रहता है।

लौकी में सोडियम,पोटेशियम के साथ कई ऐसे मिनरल्स पाए जाते हैं। ऐसे में लौकी का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में मदद मिलती है, साथ ही दिल की बीमारियों का भी खतरा कम हो जाता है।

आयुर्वेद के मुताबिक, लीवर फंक्शन को सुचारु रुप से चलाने और उसकी कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए लौकी का सेवन करना फायदेमंद होता है।

बता दें कि लौकी यह आपके शरीर में विटमिन बी, विटमिन सी, आयरन और सोडियम की कमी को पूरा करता है। इसके अलावा लौकी में कई ऐसे गुण होते हैं जो कुछ गंभीर बीमारियों में औषधि की तरह काम करते हैं। अगर आप सुबह उठकर एक ग्लास लौकी का जूस पीते हैं तो आप इन बीमारियों से हमेशा दूर रहेंगे।