ईरान के नए राष्‍ट्रपति की धमकी के बाद मेरिका ने लिया ये बड़ा एक्शन , करने जा रहा…

पिछले साल अमेरिका के न्‍याय विभाग ने ऐलान किया था कि उसने ईरान के शक्तिशाली रिवोल्यूशनरी गार्ड की करीब 100 वेबसाइटों को बंद कर दिया है.

अमेरिका के न्‍याय विभाग के मुताबिक, ये वेबसाइट्स ‘वैश्विक दुष्‍प्रचार अभियान’ को चला रही थीं. इनका मकसद अमेरिका की नीतियों को प्रभावित करना और ईरानी प्रोपेगैंडा का दुनियाभर में प्रसार करना था.

न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर के मुताबिक, इन वेबसाइट्स पर जाने पर अमेरिका सरकार की ओर से अलर्ट आ रहा है. इसमें कहा गया है कि वेबसाइट के खिलाफ एक्‍शन कानून लागू करने की कार्रवाई का हिस्‍सा है.

इसके साथ ही अमेरिका सरकार ने फलस्‍तीन टीवी न्‍यूज वेबसाइट के डोमेन नाम पर भी कब्‍जा कर लिया है. यह वेबसाइट गाजा में सक्रिय हमास और इस्‍लामिक ज‍िहाद की विचारधारा को पेश करती थी. इस वेबसाइट पर भी वही नोटिस आ रहा है.

अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव के बीच यह एक ऐसा कदम है, जिसे ईरानी मीडिया पर एक दूरगामी कार्रवाई के रूप में देखा जा सकता है. अमेरिकी सरकार ने इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है.

ईरान के नए राष्‍ट्रपति इब्राहिम रईसी (Ebrahim Raisi) की धमकी के बाद अमेरिका (America) ने बड़ा एक्शन लिया है. अमेरिका के न्‍याय विभाग और वाणिज्‍य विभाग ने ईरान की 36 वेबसाइटों को ब्लॉक कर दिया है.

इन वेबसाइट्स पर अमेरिका में दुष्प्रचार करने का आरोप है. जिन वेबसाइट्स (News Websites) को ब्लॉक किया गया है, उसमें ईरान की सरकारी मीडिया प्रेस टीवी की अंग्रेजी वेबसाइट, यमन के हूती विद्रोहियों का अल मसीराह सैटलाइट न्‍यूज चैनल और ईरान का सरकारी अरबी भाषा का टीवी चैनल अल-अलम शामिल है.