अमेरिका के खिलाफ ईरान का बड़ा कदम, कहा सीमा के भीतर…

अमेरिका और ईरान के बीच चल रहे तनाव की स्थिति में दोनों देश एक दूसरे के घोर विरोधी बने हुए है. जिसके बाद दोनों देश किसी तरीके से एक-दूसरे को चोट पहुंचाने के लिए सोच रहे है.

 

इसी बीच ईरान ने एक बड़ा कदम उठाया है. बता दें इस कदम के बाद सभी अमेरिकी सैनिक ईरान सीमा के भीतर आतंकवादी माने जाएंगे।

आपको बता दें कि ईरान की संसद ने मंगलवार को सभी अमेरिकी सैन्य बलों के आतंकवादियों नामित करने के लिए एक विधेयक पारित किया है. ये विधेयक शीर्ष सैन्य कमांडर की हत्या करने के बाद आया है. दौरान बताया गया कि रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स के विदेशी ऑपरेशन आर्म के लोकप्रिय प्रमुख कासेम सोलेमानी को शुक्रवार को बग़दाद हवाई अड्डे के बाहर अमेरिकी ड्रोन हमले में मार दिया गया, जो कट्टर-दुश्मनों के बीच तनाव को बढ़ाता है।

वहीँ इस विधेयक के तहत, सभी अमेरिकी बलों और पेंटागन और संबद्ध संगठनों, एजेंटों और कमांडरों के कर्मचारियों और सोलेमानी के “शहादत” का आदेश देने वालों को “आतंकवादी” के रूप में नामित किया गया। वहीं संसद ने कहा”सैन्य, खुफिया, वित्तीय, तकनीकी, सेवा या रसद सहित इन बलों को कोई भी सहायता, आतंकवादी कार्य में सहयोग के रूप में मानी जाएगी,”

कानूनविदों ने 200 मिलियन € क्वैड्स फोर्स के बोफोर्स को भी वोट दिया – ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के विदेशी संचालन शाखा जो सोइलमानी के नेतृत्व में था।विधेयक पिछले साल अप्रैल में अपनाया गया एक कानून का संशोधित संस्करण था जिसने संयुक्त राज्य अमेरिका को “आतंकवाद के राज्य प्रायोजक” और क्षेत्र में “आतंकवादी समूहों” के रूप में घोषित किया था।