अमेरिका पर भड़का ईरान, दागी मिसाइल

इस हवाई हमले पर व्हाइट हाउस ने कहा है कि सीरिया में हवाई हमले कर राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने अमेरिकी कर्मियों और ठिकानों की रक्षा की है. साथ ही ‘आने वाले हफ्तों में’ सभांवित और हमलों के खतरों को टाला है.

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी (Jen Psaki) ने कहा, ‘राष्ट्रपति स्पष्ट संदेश दे रहे हैं कि वह अमेरिकियों के हितों की रक्षा करने के लिए कदम उठाने जा रहे हैं और जब खतरा होगा तो वह सही समय पर अपने हिसाब से कदम उठाएंगे.’ उन्होंने कहा, ‘वह (बाइडेन) इन कदमों को विचारशील तरीके से उठाएंगे और इसका उद्देश्य सीरिया और इराक (Syria Iraq) के बीच तनाव कम करना है.’

शामखानी ने कहा, ‘अमेरिका की इस क्षेत्र में आतंकवाद को पुनर्जीवित करने की योजना है लेकिन हम उसका सामना करेंगे.’ हालांकि वह किस तरह अमेरिकी कार्रवाई का सामना करेंगे, इसे लेकर उन्होंने कुछ भी नहीं कहा.

दरअसल अमेरिका (US Air Strike in Syria) ने हवाई हमले में ताकतवर ईरान (Iran) समर्थित इराकी सैन्य समूहों के सीरिया स्थित ठिकानों को निशाना बनाया था. जिसमें एक लड़ाके के मारे जाने और कई के घायल होने की खबर है.

अमेरिका द्वारा सीरिया में किए गए हवाई हमले (US Airstrikes in Syria) पर ईरान ने आपत्ति जताई है. ये हवाई हमला पूर्वी सीरिया में ईरान समर्थित लड़ाकों (Iran Backed Militias) को निशाना बनाते हुए किया गया था.

ईरान ने कहा है कि इस हमले से क्षेत्र में आतंकवाद को बढ़ावा मिलेगा. ईरान के वरिष्ठ रक्षा अधिकारी अली शामखानी (Ali Shamkhani) ने शनिवार को ये बात कही है. ईरान की सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के सचिव शामखानी ने कहा, ‘अमेरिका की हालिया कार्रवाई से क्षेत्र में आतंकवाद दाइश (Islamic State) की गतिविधियों को बल मिलेगा.’