ईरान नहीं हो रहा शांत, अब कर डाली ये तैयारी

ईरान के दूरसंचार मंत्री मोहम्मद जवाद आज़ारी जहरोमी ने इस मामले में ट्वीट करके यह जानकारी दी। ईरान ने यह एलान ऐसे समय किया है, जब वह अगले महीने इस्लामिक क्रांति की 41वीं वर्षगांठ मनाएगा।

 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस समय अमेरिका व ईरान के बीच युद्ध जैसे दशा है। ऐसे में ईरान का यह कदम निश्चित रूप से संसार को चौंकाने वाला है।

हालांकि, ईरान ने यह नहीं बोला है कि वह कब इन उपग्रहों का प्रक्षेपण करेगा, लेकिन अक्सर राष्ट्रीय छुट्टियों के साथ अपने प्रक्षेपणों का समन्वय करता है। ईरान का बोलना है कि यह उपग्रह 90 किलोग्राम का है। इसमें हाई-रिज़ॉल्यूशन वाले चार रंगीन कैमरे लगे हैं। यह प्राकृतिक संसाधनों के साथ-साथ कृषि व पर्यावरणीय विकास पर डेटा की निगरानी व संचार करेगा।

इस मुद्दे को लेकर ईरान का बोलना है कि उसका उपग्रह कार्यक्रम, उसकी परमाणु गतिविधियों की तरह, वैज्ञानिक अनुसंधान व अन्य नागरिक अनुप्रयोगों के उद्देश्य से है।

अमेरिका व अन्य पश्चिमी राष्ट्रों को लंबे समय से इस प्रोग्राम पर शक करते रहे हैं, क्योंकि एक ही तकनीक का उपयोग लंबी दूरी की मिसाइलों को विकसित करने के लिए किया जा सकता है। ईरान ने पिछले वर्ष जनवरी व फरवरी में दो उपग्रहों को कक्षा में लॉन्च करने की प्रयास की व असफल रहा।

ईरान ने रविवार को वाशिंगटन व तेहरान के बीच प्रयत्न को लेकर बोला कि वह जल्द ही दो उपग्रहों को लांच करेगा। ईरान का बोलना है कि निर्मित उपग्रहों को जल्द ही अंतरिक्ष केन्द्र में ले जाया जाएगा।