ईरान ने दी इस देश को धमकी, कहा न करे ये गलती, वरना…

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को ऐलान किया था कि इजराइल और यूएई ने ऐतिहासिक समझौते के तहत पूर्ण राजनयिक संबंध स्थापित करने पर सहमति जताई है. उन्होंने इजराइल, यूएई और अमेरिका का संयुक्त बयान भी ट्विटर पर शेयर किया था.

 

इसके अलावा ईरानी अखबार Kayhan, जिसके एडिटर इन चीफ की नियुक्ति सुप्रीम लीडर करते हैं, ने लिखा है, ”फिलिस्तीनी जनता के साथ यूएई का बड़ा विश्वासघात … इस छोटे, समृद्ध देश को, जो सुरक्षा पर बहुत ज्यादा निर्भर है, एक वैध और आसान टारगेट में बदल देगा.”

ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी ने भी यूएई के इस कदम की निंदा की है. शनिवार को एक भाषण में, उन्होंने चेतावनी दी कि यूएई ने इजराइल के साथ संबंधों को सामान्य बनाने की दिशा में समझौता कर एक बड़ी गलती की है.

रिवॉल्यूशनरी गार्ड ने इस समझौते को एक शर्मनाक समझौता और एक नुकसानदेह कदम बताया है. गार्ड ने चेतावनी दी कि इजराइल के साथ समझौता पश्चिम एशिया में अमेरिकी प्रभाव को वापस लाएगा, और अमीराती सरकार के लिए “खतरनाक भविष्य” लेकर आएगा.

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और इजराइल के बीच राजनयिक संबंधों को शुरू करने संबंधी ऐतिहासिक समझौते के ऐलान के बाद ईरान ने यूएई को धमकी दी है. ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड ने कहा है कि यह कदम यूएई के लिए खतरनाक साबित होगा.