ईरान ने खिलाफ अमेरिका ने चली ये नयी चाल, कर रहा ये तैयारी , जानिए पूरी खबर…

आपको बता दें कि अमरीका ने ईरान पर कई तरह के प्रतिंबध लगाए थे, जिसमें से ईरान के हथियार रखने पर अनिश्चितकाल के लिए पाबंदी भी शामिल था.

 

लेकिन पिछले हफ्ते इस मुद्दे पर अमरीका को करारा झटका लगा. ऐसे में अब अमरीका ईरान पर फिर से पाबंदी लगाने के लिए कूटनीतिक रास्ते से आगे बढ़ना चाह रहा है.

आपको बता दें कि 2015 में अमरीका व ईरान के बीच परमाणु समझौते ( Nuclear Deal ) हुए थे, जिसके बाद से ईरान पर लगे प्रतिबंधों में थोड़ी नरमी आई थी, लेकिन 2016 में सत्ता बदलाव होने के साथ ही जब डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति ( President Donald Trump ) बने तो उन्होंने इस समझौते को रद्द कर दिया. ट्रंप प्रशासन ने दो वर्ष पहले ही अमरीका को इस समझौते से अलग कर लिया व ईरान पर कई तरह के प्रतिबंध भी लगा दिए.

हालांकि पहले के अनुभव के आधार पर फिर से ये बोला जा सकता है कि इस कदम से अमरीका के अकेले पड़ने की पूरी आसार है. वहीं दूसरी ओर संयुक्त राष्ट्र ( United Nation ) की साख पर भी सवाल खड़े हो सकते हैं.

दरअसल, ईरान पर प्रतिबंध लगाने के विषय में पहले ही संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ( United Nation Security Council ) से करारी पराजय मिलने के बाद अब ट्रंप सरकार ने नयी चाल चलनी प्रारम्भ कर दी है. ट्रंप प्रशासन कूटनीतिक माध्यमों के जरिए ईरान पर फिर से प्रतिबंध लगाने की मांग करने की तैयारी कर रहा है.

अमरीका व ईरान ( America Iran Tension ) के बीच लगातार तल्खियां बढ़ती ही जा रही है. अब अमरीका ने ईरान पर फिर से प्रतिबंध ( Ban On Iran ) लगाने की मांग की तैयारी प्रारम्भ कर दी है.