आईपीएल 2021 : आज चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच होगा मुक़ाबला , ऋषभ पंत ने शुरू की …

आईपीएल 2021 में दो शीर्ष की टीमों चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच आज मुकाबला है. आज दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत का जन्मदिन भी हैं. आज के मैच में उनकी भिड़ंत अपने गुरु महेंद्र सिंह धोनी से होगी.

ऋषभ पंत ने टीम इंडिया में एक विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में जगह बनायी है. अपनी आक्रामक शैली की बल्लेबाजी के लिए कई बार उनकी आलोचना भी हुई है, लेकिन यही उनकी पहचान है कि वह किसी भी परिस्थिति में ऐसा ही खेलते हैं.

पंत का क्रिकेट करियर काफी संघर्ष से भरा रहा है. ऋषभ पंत को अपने शुरुआती दिनों में कई शहरों का चक्कर काटना पड़ा था. करियर बनाने के लिए उन्हें उत्तराखंड से दिल्ली और फिर राजस्थान जाना पड़ा अंत में फिर से दिल्ली में ही उनको जगह मिली.

आईपीएल के लिए पहली बार उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स ने 1.9 करोड़ रुपये में खरीदा, उनका बेस प्राइस 10 लाख रुपये था. 2016 में उन्होंने आईपीएल में डेब्यू किया. 18 साल की उम्र में उन्होंने रणजी ट्राफी में डेब्यू किया.

2016 में ही पंत ने प्रथम श्रेणी सत्र में महाराष्ट्र के खिलाफ तिहरा शतक जड़ दिया. इसके बाद उन्होंने झारखंड के खिलाफ 48 गेंद पर शानदार शतक बनाया. 2017 में उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ भारत की टी-20 टीम में जगह मिली.

पंत ने अभी तक अपने करियर में 25 टेस्ट, 18 वनडे और 33 टी-20 इंटरनेशनल खेला है. टेस्ट में उनके नाम तीन शतक और सात अर्धशतक बनाया है. टेस्ट में उनका कुल स्कोर 1549 रन है. वनडे में उन्होंने 3 अर्धशतक के साथ 529 रन बनाए हैं.