उत्तराखंड में बेरोजगारों को रोजगार देने की पहल शुरू, 10वीं पास युवाओं की…

उत्तराखंड में बेरोजगारों को रोजगार देने का अभिनव प्रयोग शुरू हुआ है। सीएम पुष्कर धामी की पहल के बाद कोड योगी टीम ने बेरोजगारों को रोजगार देने की पहल शुरू की है। आईआईटी प्रशिक्षित युवाओं की कोड योगी टीम 10वीं पास से आईटीआई प्रशिक्षित युवाओं को नि:शुल्क प्रशिक्षण देकर अपनी कंपनी में रोजगार देगी।

इसके लिए प्रदेश भर में चयन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। प्रदेश में बेरोजगार युवाओं को अब कोड योगी टीम रोजगार के अवसर मुहैया कराएगी। जानकारी के मुताबिक देहरादून में आईआईटी प्रशिक्षित युवाओं ने अपनी प्रतिभा से एक कोड योगी कंपनी खोली। उन्होंने कंपनी को इस मुकाम पर पहुंचाया है कि वर्तमान में इस कंपनी का सालाना टर्नओवर 500 करोड़ से अधिक है।

सीएम पुष्कर धामी ने कंपनी के सीईओ प्रशांत चौधरी व अन्य सदस्यों से प्रदेश के बेरोजगारों को रोजगार के अवसर देने को लेकर चर्चा की। नतीजा यह निकला कि कंपनी प्रदेश के 10वीं पास से लेकर आईटीआई प्रशिक्षित युवाओं को नि:शुल्क प्रशिक्षण देकर अपनी कंपनी में रोजगार देगी, जिसका उन्हें सम्मानजनक वेतन मिलेगा।

कोड योगी टीम का हिस्सा बनने के लिए युवाओं को लिखित परीक्षा से गुजरना होगा। 30 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले युवाओं का चयन प्रशिक्षण के लिए होगा। इसके लिए प्रदेश के सभी आईटीआई कॉलेजों व स्कूलों में लिखित परीक्षा कराई जा रही है।

कोड योगी टीम में चयन के लिए निर्धन युवाओं को वरीयता मिलेगी। सीएम के विशेष कार्याधिकारी राजू विष्ट ने कहा सीएम ने प्रदेश के बेरोजगारों के साथ ही निर्धन युवाओं को रोजगार से जोड़ने पहल की है। कहा निश्चित तौर पर इससे युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे।