ब्रिटेन के आम चुनाव में भारत की धमक, भारतीय मूल के कई नेताओं ने हासिल की जीत; जानें सभी के नाम

ब्रिटेन के आम चुनाव में भारतीयों की भी धमक देखने को मिली है। चुनाव में भारतीय मूल के 26 नेता हाउस ऑफ कॉमंस के लिए के लिए मनोनीत हुए हैं। आपको बता दें कि ब्रिटेन में इस बार कई कंजर्वेटिव नेताओं को करारी हार का सामना करना पड़ा है।

कंजर्वेटिव पार्टी के इन भारतवंशी नेताओं को मिली जीत
कंजर्वेटिव पार्टी की करारी हार के बावजूद ब्रिटिश भारतीय के रूप में रिचमंड और नॉर्थलेर्टन सीटें बचाने में कामयाब रहे। सुनक के लिए इस चुनाव में यह राहत की बात रही। ऋषि सुनक ने रिचमंड और नॉर्थलेर्टन की जनता का आभार प्रकट किया है। अन्य भारतीय मूल के नेताओं की बात करें तो कंजर्वेटिव पार्टी के सुएला ब्रेवर्मन और प्रीति पटेल ने जीत हासिल की है। सुएला ब्रेवर्मन ने फेरेहम और वाटरलूइल सीटों से जीत हासिल की तो प्रीति पटेल, विथम लोकसभा सीट से जीतीं हैं। कंजर्वेटिव पार्टी के गगन मोहिंद्रा ने ने साइथ वेस्ट हर्टफोर्डशायर सीट पर जीत का परचम लहराया है। लीसेस्टर से सुनक की पार्टी की शिवानी राजा ने जीत हासिल की है। शिवानी राजा ने लेबर पार्टी के भारतीय मूल के नेता राजेश अग्रवाल को हराया है।

लेबर पार्टी में भी भारतीय मूल के नेताओं की धमक
ब्रिटेन के आम चुनाव में लेबर पार्टी के कई भारतीय मूल के नेताओं को भी जीत मिली है। लेबर पार्टी की सीमा मलहोत्रा ने फेल्थम और हेस्टन लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की है। लेबर पार्टी वेलेरी वेज ने वॉल्सॉल और ब्लॉक्सविच लोकसभा क्षेत्रों से जीत हासिल की है। वहीं, लेबर पार्ची की लीसा नंदी को विगन लोकसभा सीट से जीत मिली है। लेबर पार्टी की प्रीत कौर गिल बर्मिंघम एजबेस्टन से जीत हासिल की है। इसके अलावा तन्मजीत सिंह ने स्लॉग लोकसभा सीट से जीत का परचम लहराया है। लेबर पार्टी ने नवेंदु मिश्रा ने स्टॉकपोर्ट और नादिया व्हिट्टोम ने नॉटिंघम ईस्ट सीट से लेबर पार्टी को जीत दिलाई है।

इन्हें भी मिली लेबर पार्टी के टिकट पर जीत
ब्रिटेन के आम चुनाव में कई ब्रिटिश भारतीय नागरिकों ने नए चेहरों के रूप में लेबर पार्टी के टिकट पर जीत दर्ज की है। इनमें इफोर्ड साउथ से जस अथवाल, डर्बी साउथ से बैगी शंकर, साउथहेम्पटन टेस्ट सीट से सतवीर कौर, हदर्सफील्ड सीट से हरप्रीत उप्पल, वोल्वेरहेम्पटन वेस्ट से वरिंदर जस, स्मैथविक सीट से गुरिंदर जोसन, वेल ऑफ ग्लेमॉर्गन सीट से कनिष्का नारायण, डुडले सीट से सोनिया कुमार, वोल्वेरहेम्पटन नॉर्थ ईस्ट सीट से सुरीना ब्रेकनब्रिज, बोल्टोन नॉर्थ ईस्ट से किरिथ एंटविस्टल, लोफबोरोग सीट से जीवुन संधेर और एशफोर्ड सीट से सोजन जोसफ ने जीत हासिल की।