भारतीय सेना ने आज मनाया 76 वां ‘इन्फैंट्री डे’, सीडीएस जनरल ने युद्ध स्मारक पर शहीदों को किया नमन

भारतीय सेना आज 76 वां ‘इन्फैंट्री डे’ पैदल सेना दिवस मना रही है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक ट्वीट में कहा, भारतीय पैदल सेना को अत्यधिक साहस और व्यावसायिकता से जोड़ा गया है और राष्ट्र उनकी बहादुरी, बलिदान और सेवा को सलाम करता है।

इन्फैंट्री डे आजाद भारत के पहले सैन्य संघर्ष का भी स्मरण दिवस है। 27 अक्तूबर 1947 को भारतीय सेना ने देश की सरजमीं पर कश्मीर में पहले हमले का मुंहतोड़ जवाब दिया था। इस अवसर पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की और श्रद्धांजलि दी।

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने भी सभी रैंकों, दिग्गजों, वीर नारियों और इन्फैंट्री के परिवारों को अपनी शुभकामनाएं दीं।इन्फैंट्री डे को स्वतंत्र भारत की पहली सैन्य घटना की याद के रूप में मनाया जाता है। इस जंग में सिख रेजीमेंट की पहली बटालियन के जवानों ने जीत हासिल की।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 76 वें इन्फैंट्री दिवस पर साहसी पैदल सेना कर्मियों और उनके परिवारों को बधाई और शुभकामनाएं दीं हैं।ऑल इंडिया रेडियो से विशेष रूप से बात करते हुए, इन्फैंट्री के महानिदेशक, लेफ्टिनेंट जनरल एके सामंतरा ने कहा कि इन्फैंट्री किसी भी स्थिति से निपटने के लिए हमेशा तैयार है।