हिंदुस्तान को मिलेगा ये खतरनाक हथियार, जानकर चीन के छूटे पसीने

हिंदुस्तान सरकार ने S-400 मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम को जल्‍दी देने का आग्रह किया था और रूस इस पर सहमत हो गया है। हिंदुस्तान और रूस के बीच 2018 में दुनिया के सबसे अडवांस्ड एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम S-400 की डील 5 अरब डॉलर यानी 40,000 करोड़ रुपये में फाइनल हुई थी।
हिंदुस्तान ने इसकी पांच यूनिट्स खरीदने का करार किया है। इसके अलावा हिंदुस्तान रूस से 31 फाइटर जेट खरीद रहा है। हिंदुस्तान ने टी-90 टैंक के महत्‍वपूर्ण कलपुर्जों को लेकर भी रूस से बात की है।

आपको बता दें कि चीन के सरकारी प्रॉपगैंडा अखबार पीपल्स डेली ने रूस को यहां तक नसीहत दे डाली है कि वह हिंदुस्तान कोहथियार न बेचे। पीपल्स डेली ने फेसबुक पर ‘सोसायटी फॉर ओरियंटल स्टडीज ऑफ रूस’ नाम के ग्रुप में लिखा है, ‘एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर रूस को चीनी और हिंदुस्तानीयों के दिल पिघलाने हैं.

तो हिंदुस्तान को ऐसे संवेदनशील समय में हथियार नहीं देने चाहिए। दोनों एशियाई ताकतें रूस की करीबी सहयोगी हैं।’ पीपल्स डेली ने बताया कि लद्दाख में चीन के साथ जारी तनाव के बीच हिंदुस्तान जल्द से जल्द 30 फाइटर जेट खरीदना चाहता है, जिनमें MiG29 और 12 सुखोई 30MK शामिल हैं।

चीन के बार बार मना करने पर रूस ने आखिरकार हिंदुस्तान को एक खतरनाक हथियार दे ही दिया। जिससे ड्रैगन देश के होश उड़ गए हैं। लद्दाख बॉर्डर पर चल रहे तनाव के बीच रूस ने हिंदुस्तान को आश्‍वासन दिया है कि वह दुनिया के सबसे अडवांस्ड एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम S-400 की जल्‍दी डिलेवरी करेगा।

रूस की यात्रा पर गए हिंदुस्तानीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ मीटिंग के दौरान रूस के उप-प्रधानमंत्री युरी इवानोविक बोरिसोव ने ये आश्‍वासन दिया है। इससे पहले चीन के सरकारी अखबार पीपल्‍स डेली ने रूस से अपील की थी कि वह हिंदुस्तान को नए हथियार नहीं दे, मगर रूस ने चीन की अपील को दरकिनार कर दिया है।