चीन की इस हरकत पर भारत ने किया जोरदार प्रहार, जानकर लोग हुए हैरान

हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति के कौरिक व किन्नौर के शिपकी ला पर चाइना अपना दावा करता रहा है। इस इलाके में एलएसी पर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस यानि आईटीबीपी की तैनाती है। लेकिन कुछ वर्ष से इंडियन आर्मी ने भी यहां अपनी मौजूदगी में इजाफा किया है। यही वजह है कि चाइना बौखलाया हुआ है

 

इसी महीने सिक्किम व लद्दाख में चाइना के सैनिकों की झड़प वाली गुस्ताखी के बाद लद्दाख बॉर्डर पर चाइना के हेलिकॉप्टर्स उड़ते नजर आए थे। इन हेलिकॉप्टर्स ने हालांकि LAC को क्रॉस नहीं किया था।

लेकिन भारतीय एयरफोर्स ने जवाब में फौरन गश्ती विमानों को बॉर्डर पर भेजा था। इसे लेकर सेनाध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे का बड़ा बयान भी सामने आया।

बीते 13 मई को सेनाध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने बोला कि चाइना को लगता है कि वो अपनी हवाई हरकत से हिंदुस्तान को चौंका देगा, लेकिन वो शायद ये बात भूल गया है कि उसकी हर आसमानी करतूत पर भारत के दो जांबाजों की पैनी नजर है।

भारत व चाइना की सीमा यानि लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर तनाव बढ़ाने वाली एक समाचार आई है। चाइना ने एलएसी पर फिर अपनी हद लांघी है।

रक्षा विशेषज्ञ कर्नल (रिटा। ) दिनेश कुमार बिश्नोई ने बताया कि इससे पहले 2017 में डोकलाम टकराव के दौरान भी हिमाचल प्रदेश के कौरिक के पास चाइना की सेना की हरकतें देखी गई थी।

वहीं 2012 में भी चीनी हेलीकॉप्टरों ने इन इलाकों में भारतीय वायुसीमा का उल्लंघन किया था। दरअसल कौरिक LAC पर चाइना से सटा हुआ आखिरी गांव है।

इसी सप्ताह हिमाचल प्रदश के लाहौल स्पीति में चीनी सेना के हेलिकॉप्टर ने आसमान से घुसपैठ की व वापस लौट गया। पिछले कुछ वर्षों से ये चर्चा कई बार हुई कि एलएसी के इस हिस्से में भी चाइना अपनी सेनाओं की ताकत बढ़ाने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत कर रहा है हालांकि ड्रैगन के इस प्रपंच पर हिंदुस्तान ने जोरदार प्रहार किया है।