देश आज मना रहा अपना 73वां गणतंत्र दिवस, राजपथ पर दिखी भारत के शौर्य और संस्कृति की झलक

राष्ट्रपति के बेड़े के विशेष घोड़े ‘विराट’ को प्रेजिडेंट्स बॉडीगार्ड के चार्जर के तौर पर भारतीय सेना ने विशेष सम्मान दिया है। विराट को अपनी योग्यता और सेवाओं के लिए चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ कॉमनडेशन कार्ड से सम्मानित किया गया है।

विराट यह प्रशस्ति पत्र प्राप्त करने वाला राष्ट्रपति के अंगरक्षक बेड़े का पहला घोड़ा है। विराट को उनकी निस्वार्थ और उत्कृष्ट सेवा के लिए सम्मानित किया गया है। विराट को पिछले 13 सालों से भारत के पूर्व राष्ट्रपतियों के साथ-साथ मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को औपचारिक परेडों में अनुग्रह और गरिमा के साथ एस्कॉर्ट करने का गौरव प्राप्त है। परेड के दौरान विराट को सबसे भरोसेमंद घोड़ा माना जाता है। बता दें कि यह कोई आम घोड़ा नहीं बल्कि देश के राष्ट्रपति के अंगरक्षक परिवार में शामिल विराट घोड़ा है जिसे प्रेजिडेंट्स बॉडीगार्ड का चार्जर भी कहा जाता है।

विराट रिमाउंट ट्रेनिंग स्कूल हेमपुर से 2003 में राष्ट्रपति के अंगरक्षक परिवार में शामिल हुआ था। होनोवेरियन नस्ल का यह घोड़ा अपने नाम के मुताबिक बहुत ही सीनियर, अनुशासित और आकर्षक कदकाठी का है। एक अधिकारी ने विराट को लेकर बताया है कि 2021 में गणतंत्र दिवस परेड और बीटिंग द रिट्रीट समारोह के दौरान घोड़े ने अपने बुढ़ापे के बावजूद असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया था।

विराट को मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ ही पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल, प्रणब मुखर्जी को औपचारिक परेडों में अनुग्रह और गरिमा के साथ एस्कॉर्ट करने का गौरव प्राप्त है।