भारत ने दिखाई चीन को ताकत, 1 इंच जमीन पर…

उन्होंने बेबाकी से अपनी बात रखते हुए कहा कि ‘भारत अब एक कमजोर राष्ट्र नहीं रह गया है. अब दुनिया की कोई भी ताकत इसकी 1 इंच जमीन पर भी कब्ज़ा नहीं कर सकती.

 

भारत के स्वाभिमान पर किसी तरह की चोट अब बर्दाश्त नहीं की जाएगी. अभी तक दोनों देशों के बीच हुई बातचीत से हल निकलने की उम्मीद है.

यदि बातचीत के जरिए ही विवादों का समाधान निकल जाए तो यही दोनों देशों के लिए ठीक होगा. लेकिन यह मामला कहां तक हल होगा, इसकी गारंटी नहीं दी जा सकती है.’

रक्षा मंत्री ने कल लेह-लद्दाख पहुंचकर अग्रिम मोर्चों (Front Fronts) पर तैनात सैनिकों का मनोबल बढ़ाया. इसी के साथ उन्होंने चीन को यह संदेश भी दिया कि ‘दोनों देशों के बीच चल रहे विवादों का हल बातचीत के जरिए ही निकालना चाहिए.

यही दोनों देशों के हित में होगा. यदि बातचीत के माध्यम से हल नहीं निकलता है तो चीन को भारत की दूसरी कार्रवाई के लिए तैयार रहना होगा.’

इससे पहले उन्होंने शुक्रवार को लेह-लद्दाख के लुकूंग सैन्य चौकी (Lukung Military Outpost) का दौरा किया था जिसमें उन्होंने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीनी अतिक्रमण से जुड़े विवाद के बीच भारत की जवाबी रणनीतिक तैयारी का चीन (China) को कड़ा संदेश दिया था.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) 18 जुलाई (गुरुवार) यानी आज लद्दाख और जम्मू-कश्मीर का दौरा कर अमरनाथ मंदिर पहुंचे और बाबा बर्फानी के दर्शन किए.

इस दौरान उनके साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) और सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे (MM Naravane) भी मौजूद रहे. यह राजनाथ सिंह के दौरे का दूसरा दिन है. अमरनाथ के दरबार पहुंचकर उन्होंने जयकारा लगाया.