पंजाब के रास्ते ड्रोन में हथियार बांधकर भारत भेजता है पाकिस्तान

पंजाब में पिछले कुछ दिनों से पाकिस्तान से ड्रोन आने की खबर आती रही है. दरअसल पाकिस्तान ड्रोन के जरिए नकली नोट, हथियार और गोला बारूद भेजता है. सितंबर महीने में तरनतारन के भिखीविंड रोड पर छबाल इलाके के एक चावल गोदाम में आधा जला हुआ ड्रोन मिला था. इस ड्रोन में जीपीएस लगा था, जो दस किलो तक क भार उठा सकता था.

पुलिस जांच में खुलासा हुआ कि इस ड्रोन ने आठ बार उड़ान भरी है. निश्चित तौर पर यह खबर भारत के लिए सुरक्षा के लिहाज से काफी गंभीर है. जिसके बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने गृह मंत्रलाय के निर्देश पर ‘स्पेशल 26’ नाम से एक टीम गठित की. जो पाकिस्तान द्वारा पंजाब के तरनतारन में ड्रोन के जरिए हथियार भेजे जाने की जांच कर रही है.

NIA की यह सीक्रेट टीम 18 नवंबर को पंजाब के तरनतारन पहुंची. उन्होंने मामले की छानबीन शुरू की. NIA की ‘स्पेशल 26’ टीम ने पहले से मामले की जांच कर रहे पुलिस अधिकारियों से भी मुलाकात की. जिससे मामले की बारीकियों को समझा जा सके.

सूत्रों की मानें तो NIA की टीम ने तरनतारन के कई इलाक़ों में छापेमारी की है लेकिन इससे संबंधित कोई भी जानकारी अभी तक सार्वजिनक नहीं की गई है. जाहिर है पूरा मामला राष्ट्रीय सुरक्षा और अंतर्राष्ट्रीय आतंकी नेटवर्क से जुड़ा है. ऐसे में NIA छापेमारी या पूछताछ से जुड़ी किसी भी बात को सामने नहीं रख रही है.

ताज़ा जानकारी के मुताबिक तरनतारन मामले में 6 आतंकियों को गिरफ़्तार किया गया है. पंजाब की राज्य ऑपरेशन सेल इकाई ने जर्मनी में बैठे गुरमीत सिंह उर्फ बग्गा के भाई को भी गिरफ़्तार किया है. उसकी गिरफ़्तारी जालंधर से हुई है. सूत्रों के मुताबिक आतंकियों ने पूछताछ में खुलासा किया है कि कश्मीर में हथियार नहीं पहुंच रहा है. ऐसे में आतंकियों को दिल्ली या पंजाब में बड़े हमले का आदेश दिया है.

ज़ाहिर है सीमापार बैठकर आतंक की साज़िश रचने की यह दास्तां नींद उड़ाने वाली है. इसलिए NIA की टीम आतंकियों से यह जानने की कोशिश कर रही है कि पाकिस्तान में बैठे आका हथियार भेजने के लिए खालिस्तानी आतंकवादी का प्रयोग तो नहीं कर रहे हैं?

तरनतारन में मिले ड्रोन से मिली कई महत्वपूर्ण जानकारी

दस किलो वजन उठाने में सक्षम जीपीएस युक्त चाइनीज ड्रोन ने हथियार, गोला-बारूद और नकली करेंसी उतारने के लिए पाकिस्तान से आठ बार उड़ान भरी थी. पाकिस्तान से आया ये ड्रोन एक बार में 10 किलो तक वजन उठा सकता है. इसके जरिये आई पांच एके-47 राइफल, 16 मैगजीन और 472 राउंड गोला बारूद, चार चीन निर्मित .30 बोर पिस्तौल, आठ मैगजीन और 72 राउंड गोला बारूद के साथ, नौ हैंड ग्रेनेड, उनके सहायक उपकरण के साथ पांच सैटेलाइट फोन, दो मोबाइल फोन, दो वायरलेस सेट और 10 लाख़ रुपये के अंकित मूल्य वाली नक़ली मुद्रा पंजाब पुलिस की स्पेशल यूनिट ने जब्त की थी.