भारत ने तैयार की ये खतरनाक मिसाइल , पल झपकते ही खाक हो जाएगा दुश्‍मन

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ”रक्षा मंत्रालय के अधिग्रहण विंग ने 1,188 करोड़ की लागत से भारतीय सेना को 4,960 MILAN-2T एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलों की आपूर्ति के लिए भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (BDL) के रक्षा क्षेत्र के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं।”

फ्रांस की रक्षा प्रमुख MBDA मिसाइल सिस्टम से लाइसेंस के तहत भारत डायनामिक्स लिमिटेड (BDL) द्वारा मिसाइलों का उत्पादन किया जा रहा है।

मंत्रालय ने कहा, ”इन मिसाइलों को जमीन से और साथ ही वाहन-आधारित लांचर से दागा जा सकता है। इसके अलावा इसे आक्रामक और रक्षात्मक दोनों कार्यों के लिए टैंक-रोधी भूमिका में तैनात किया जा सकता है।”

मंत्रालय ने कहा कि मिसाइलों की रेंज 1,850 मीटर है, जिन्हें जमीन से और साथ ही वाहन-आधारित लॉन्चर से दागा जा सकता है और इस योजना को तीन साल में पूरा किया जाना है।

पिछले कुछ महीनों में मंत्रालय ने अपनी समग्र युद्ध क्षमताओं को बढ़ाने के लिए बलों के लिए खरीद परियोजनाओं की एक सीरीज को अंतिम रूप दिया है।

रक्षा मंत्रालय ने भारतीय सेना के लिए 8 1,188 करोड़ की लागत से 4,960 एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल हासिल करने के लिए भारत डायनेमिक्स लिमिटेड के साथ एक समझौते किया है।