Tuesday , September 22 2020 5:56
Breaking News

भारत ने तैयार की कोरोना की वैक्सीन , मरीजो को लगते ही हुआ…, रात और दिन…

इस वैक्सीन को लेकर पहले और दूसरे ट्रायल में काफी उम्मीदें बंधी थी जिसके बाद कई देशों से वैक्सीन को लेकर टाई-अप हुए। ये वैक्सीन बड़े लेवल पर तैयार की जानी है और सबसे पहले अमेरिका और भारत को इसकी बड़ी खेप भेजे जाने को लेकर डील हुई थी।

 

 

ज्ञात हो कि ऑक्सफोड की इस वैक्सीन के दूसरे और तीसरे फेज के ट्रायल भारत में 17 जगहों पर किए जा रहे थे। इस बारे में ड्रग्स कंट्रोल जनरल ऑफ इंडिया ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को नोटिस भेज कर सवाल किया है कि उन्हें इस बारे में जानकारी क्यों नहीं दी गई।

बताया जा रहा है कि इस वैक्सीन के शुरूआती नतीजे काफी अच्छे रहे लेकिन पिछले दिनों ब्रिटेन में एक वॉलेंटियर के बीमार पड़ने के बाद इस वैक्सीन के ट्रायल पर ब्रिटेन और अमेरिका में ट्रायल रोक लगा दी गई। जबकि भारत में ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन के दूसरे और तीसरे फेज के ट्रायल चल रहे थे जिन्हे अब रोक दिया गया है।

इसी बीच, भारत में ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन का ट्रायल रोक दिया है। इसके पीछे सुरक्षा कारणों को वजह माना जा रहा है। पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) में इस वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है। जिसे अब ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से मिलने वाले अगले आदेशों तक के लिए रोक दिया गया है।

कोरोना काल (Corona) में अगर इस दुनिया को बेसब्री से किसी चीज का इंतज़ार है तो वो है कोरोना वैक्सीन। दुनियाभर के कई देशों में कोरोना वैक्सीन बनाई जा रही है, जबकि रूस, चीन, इजराइल, अमेरिका और भारत में कोरोना वैक्सीन के ट्रायल भी चल रहे हैं।

 

 

 

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!