भारत-पाकिस्तान मैच अब नहीं रहा पॉपुलर, ICC की वर्ल्ड कप रिपोर्ट में ये मुकाबला टॉप पर

भारत में हुए वनडे वर्ल्ड कप ने इस बार कई रिकॉर्ड तोड़े हैं. वनडे वर्ल्ड कप 2023 की चैम्पियन टीम ऑस्ट्रेलिया रही, जिसने फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया को मात दी. इस बार ना सिर्फ मैदान पर रिकॉर्ड बने, बल्कि व्यूअरशिप के मामले में भी काफी रिकॉर्ड बने हैं.

आईसीसी ने वनडे वर्ल्ड कप की रिपोर्ट जारी की है, जिसके मुताबिक इस बार एक ट्रिलियन लाइव व्यू रिकॉर्ड किए गए हैं.

आईसीसी ने वर्ल्ड कप व्यूअरशिप को लेकर जो जानकारी दी है, उसके मुताबिक 1 ट्रिलियन मिनट का रिकॉर्ड साल 2011 के वनडे वर्ल्ड कप से 54 फीसदी ज्यादा है. इसके अलावा इस बार डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कुल 16.9 बिलियन व्यूज़ आए हैं, जो किसी भी आईसीसी इवेंट का रिकॉर्ड है.

भारत-पाकिस्तान मैच अब पॉपुलर नहीं

हालांकि इस रिपोर्ट में एक चौंकाने वाली बात भी सामने आई है. व्यूज़ के हिसाब से इस वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान का मैच सबसे ज्यादा पॉपुलर नहीं रहा है. किसी एक वक्त पर किसी मैच पर सबसे ज्यादा व्यू भारत-ऑस्ट्रेलिया के फाइनल में रिकॉर्ड किए गए हैं. फाइनल में एक बार के कॉन्कुरैंट व्यूअरशिप 59 मिलियन तक गई है.

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर भारत-न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल रहा है, जिसमें 53 मिलियन व्यू आए हैं. इस लिस्ट में भारत-पाकिस्तान का मैच पांचवें नंबर पर रहा है, जिसमें एक बार में 35 मिलियन व्यू ही आ पाए हैं. बता दें कि इस बार भारत-पाकिस्तान का मैच अहमदाबाद में हुआ था, जिसमें टीम इंडिया ने धमाकेदार जीत दर्ज की थी.

भारत ने करीब 12 साल बाद किसी वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन किया था, जो आईसीसी के लिहाज से काफी सफल रहा है. अगर इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के सफर को देखें तो भारत ने अपने सभी लीग मैच जीतने के अलावा सेमीफाइनल भी जीता था और लगातार 10 मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाया था. हालांकि, टीम इंडिया को फाइनल में हार झेलनी पड़ी थी और ऑस्ट्रेलिया एक बार फिर वर्ल्ड चैम्पियन बन गया था.